×

Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल एक फायदे अनेक, जानिए कितना फायदेमंद है ये

Mustard Oil Health Benefits:आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सरसों का तेल या मस्टर्ड ऑइल हमारे लिए कितना सेहतमंद होता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 Aug 2023 1:32 PM GMT
Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल एक फायदे अनेक, जानिए कितना फायदेमंद है ये
X
Benefits of Mustard Oil (Image Credit-Social Media)

Benefits of Mustard Oil: सरसों का तेल या मस्टर्ड ऑइल अपने तेज़ स्वाद और तीखी सुगंध के लिए जाना जाता है। सरसों के तेल के लाभ हजारों वर्षों से मानवता को ज्ञात हैं। इसे मूल रूप से 3000 ईसा पूर्व भारत में उगाया गया था और तबसे लेकर अबतक ये अपने औषधीय लाभों के लिए काफी प्रसिद्ध है। सरसों का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। इसके अलावा, इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद आवश्यक खनिज शामिल हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सरसों का तेल या मस्टर्ड ऑइल हमारे लिए कितना सेहतमंद होता है।

सरसों का तेल एक फायदे अनेक (Sarso Ke Tel Ke Fayde in Hindi)

इस तेल का उपयोग करने के संभावित लाभ हैं, जिनमें हृदय रोग से बचाव, सर्दी और खांसी से राहत और बालों और त्वचा की समस्याओं का समाधान शामिल है। आइये जानते हैं सरसों के तेल के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।

1. हृदय के रोगियों के लिए जोखिम को कम करता है

सरसों का तेल शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ा सकता है। इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

2. इसमें जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और विरोधी भड़काऊ गुण हो सकते हैं

सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये खनिज दर्द और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे जोड़ों का दर्द कम हो जाता है। सरसों के तेल के इस सूजनरोधी गुण का उपयोग सूजनरोधी दवा डाइक्लोफेनाक के निर्माण में भी किया जाता है।

3 . सर्दी और खांसी से राहत मिल सकती है

अपनी तीखी प्रकृति के कारण, सरसों के तेल का उपयोग दशकों से सर्दी और खांसी से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है। इस तेल की तासीर गर्म मानी जाती रही है। लहसुन के साथ मिलाकर छाती और पीठ पर मालिश करने पर यह सबसे अच्छा काम करता है।

4. एक प्राकृतिक उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकता है

इस संबंध में सीमित शोध है। सरसों का तेल एक बहुत शक्तिशाली प्राकृतिक उत्तेजक माना जाता है। ये यकृत और प्लीहा में पाचक रस और पित्त को उत्तेजित करके पाचन और भूख में सुधार करता है।

5. कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

सरसों के तेल में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में लिनोलेनिक एसिड होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि ये एसिड कोलन कैंसर की गंभीरता को कम कर सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story