×

Walnuts Health Benefits: दिल और दिमाग दोनों को रखना है दुरुस्त तो खाइये अखरोट, होगा जबरदस्त फायदा

Walnuts Health Benefits: बेहद स्वादिष्ट अखरोट (Akhrot Ke Fayde Lene Ke Tareeke) का अकेले ही आनंद लिया जा सकता है, या फिर किसी व्यंजन में डाला जा सकता है। बता दें कि अखरोट खाने योग्य बीज हैं जो अखरोट के पेड़ के फल से काटे जाते हैं। वे अपने विशिष्ट आकार, कुरकुरे बनावट और बेहतरीन पोषण सामग्री के लिए जाने जाते हैं। अखरोट न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Published on: 28 Aug 2023 1:17 PM GMT
Walnuts Health Benefits: दिल और दिमाग दोनों को रखना है दुरुस्त तो खाइये अखरोट, होगा जबरदस्त फायदा
X
Walnuts Health Benefits (Image credit: social media)

Walnuts Health Benefits : अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर पेड़ के नट हैं जो अपने बेहतरीन पोषण प्रोफ़ाइल के कारण कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। बेहद स्वादिष्ट अखरोट का अकेले ही आनंद लिया जा सकता है, या फिर किसी व्यंजन में डाला जा सकता है। बता दें कि अखरोट खाने योग्य बीज हैं जो अखरोट के पेड़ के फल से काटे जाते हैं। वे अपने विशिष्ट आकार, कुरकुरे बनावट और बेहतरीन पोषण सामग्री के लिए जाने जाते हैं। अखरोट न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

अखरोट में मौजूद पोषण सामग्री (Akhrot Ke Fayde Lene Ke Tareeke)

- अखरोट स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड (एएलए) शामिल हैं। ओमेगा-3 हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

- अखरोट में प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों के रखरखाव और विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

- वे आहारीय फ़ाइबर प्रदान करते हैं, जो पाचन का समर्थन करता है, तृप्ति की भावना बनाए रखने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।
विटामिन: अखरोट में विटामिन ई होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करता है। वे थोड़ी मात्रा में बी विटामिन जैसे बी 6 और फोलेट भी प्रदान करते हैं।

- अखरोट मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबे जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं, जो शारीरिक कार्यों में विभिन्न भूमिका निभाते हैं।

अखरोट के सेवन के कुछ संभावित लाभ इस प्रकार हैं:

दिल और दिमाग दोनों को रखता है दुरुस्त

अखरोट हृदय-स्वस्थ वसा से भरपूर होता है, जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं। ये वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, समग्र कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल में सुधार करने और हृदय स्वास्थ्य का सहयोग करने से जुड़े हुए हैं। अखरोट के नियमित सेवन से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। साथ ही अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और मूड विनियमन से जुड़ा हुआ है। अपने आहार में अखरोट को शामिल करने से उम्र बढ़ने के साथ मस्तिष्क के स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ वजन कम करने में सहायक:

अखरोट विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स सहित एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने, सूजन को कम करने और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, अखरोट में स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का संयोजन तृप्ति और संतुष्टि की भावना को बढ़ाने में मदद कर सकता है, संभावित रूप से समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकता है और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

हड्डियों के साथ -साथ आंत को भी बनाता है मज़बूत :

अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालाँकि उनमें डेयरी उत्पादों जितना कैल्शियम नहीं होता है, फिर भी वे हड्डियों के संपूर्ण स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। साथ ही अखरोट आहार फाइबर का एक स्रोत है जो स्वस्थ पाचन और आंत समारोह का सहयोग करता है। फाइबर लाभकारी आंत बैक्टीरिया को पोषण देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

ब्लड शुगर के साथ साथ सूजन बी करता है कम :

अखरोट में स्वस्थ वसा और फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मादद करते हैं। भोजन में अखरोट शामिल करने से भोजन के ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करने और बेहतर र ब्लड शुगर नियंत्रण में मदद मिल सकती है।

चमकदार स्किन के साथ होता है सूजन कम :

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट उनके सूजन रोधी गुणों में योगदान करते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न पुरानी बीमारियों से जुड़ी हुई है, और अखरोट जैसे सूजन-रोधी खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद हो सकता है। साथ ही अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा त्वचा की लोच, जलयोजन और स्वस्थ रंगत को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। वे मुक्त कणों से होने वाली त्वचा की क्षति से भी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

कैंसर से लड़ने में भी है बेहद शक्ति शाली

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अखरोट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स सहित यौगिकों में कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं। हालाँकि, स्पष्ट संबंध स्थापित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story