×

स्वादिष्ट-कुरकुरी जलेबी: घर पर ऐसे बनाए, देखते ही जी ललचाए-रहा न जाए

जलेबी भारत की मशहूर मिठाई है। आमतौर पर यह सभी लोगों को पसंद होती है। जलेबी दिखने में गोल- गोल होती है, पर इसे बनाना काफी आसान होता है। बरसात के मौसम में भी गरमागरम जलेबी खाने का मन करता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 Aug 2020 12:27 PM GMT
स्वादिष्ट-कुरकुरी जलेबी: घर पर ऐसे बनाए, देखते ही जी ललचाए-रहा न जाए
X
घर पर बनाए जलेबी

लखनऊ : जलेबी भारत की मशहूर मिठाई है। आमतौर पर यह सभी लोगों को पसंद होती है। जलेबी दिखने में गोल- गोल होती है, पर इसे बनाना काफी आसान होता है। बरसात के मौसम में भी गरमागरम जलेबी खाने का मन करता है। इस समय कोरोना वायरस की वजह से बाहर की चीजों को खाने से परहेज करना ही सुरक्षित है। ऐसे में अगर खाने का मन कर रहा है तो घर में जलेबी को बनाना काफी आसान होता है। जानिए घर में जलेबी बनाने की आसान विधि..

यह पढ़ें...खूबसूरत वैज्ञानिक की कुर्बानी: वैक्सीन के लिए उठाया बड़ा कदम, दुनिया कर रही सलाम

सामग्री:-

मैदा- 1 कप

चीनी- 2 कप

बेकिंग पाउडर- आधा छोटा चम्मच नींबू- 1

देसी घी- फ्राई करने के लिए

विधि

चाशनी बनाए:

कड़ाही को गैस पर चढ़ा दें। इसमें चाशनी बनाने के लिए 2 कप चीनी और पानी डालें। अब इसे उबलने दें। बीच में ही केसर डालें ताकि चाशनी में केसर का रंग और स्वाद आ जाए।चाशनी 15 से 20 मिनट में तैयार हो जाएगी।

यह पढ़ें...Realme का नया स्मार्टफोन: 18 अगस्त को हो रहा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

जलेबी ऐसे बनाए...

बर्तन में मैदा लें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें नींबू का रस डालें और अच्छे से मिला लें। आप चाहें तो इसमें हल्का सा फ्रूट साल्ट भी ऐड किया जा सकता है।

अब इसमें बेकिंग पाउडर डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें। अब जलेबी बनाने वाले पाइपेन बैग में इस पेस्ट को डालें। गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें देसी घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तब पाइपेन बैग में भरे पेस्ट को जलेबी का आकार देते हुए गर्म घी में डालें। गैस को मीडियम कर दें. जलेबी को दोनों तरफ सुनहरा होने तक तल लें. जब ये अच्छे से फ्राई हो जाए तब इसे केसर वाली चाशनी में डुबो कर 5 मिनट बाद निकालती जाएं। लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी गरमागरम देसी घी की जलेबी. इसे दूध या दही किसी के भी साथ खाएं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story