×

Coronavirus: महाराष्ट्र में डेल्टा + वेरिएंट की एंट्री, तेजी से बढ़े मामले, तीसरी लहर की आशंका तेज

Coronavirus: महाराष्ट्र में भी कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट की एंट्री हो चुकी है, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या में तेजी देखी जा रही है। इससे तीसरी लहर की आशंका भी तेज हो गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 25 Jun 2021 6:35 AM GMT
Coronavirus: महाराष्ट्र में डेल्टा + वेरिएंट की एंट्री, तेजी से बढ़े मामले, तीसरी लहर की आशंका तेज
X

कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया

Coronavirus: देश में बीते डेढ़ साल से कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) का कहर जारी है। भारत में पहली लहर के थमने के बाद मार्च के अंत में दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) की दस्तक हुई और इसी के साथ संक्रमितों की संख्या में बेहिसाब बढ़ोत्तरी। दूसरी लहर में नए मामलों ने बीते सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए। इस दौरान देश ने कई खौफनाक मंजर देखे। खैर अब धीरे धीरे दूसरी लहर का कम हो गया है, लेकिन इस बीच वैज्ञानिकों द्वारा तीसरी लहर की जल्द दस्तक को लेकर लगातार चेतावनी दी जा रही है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले करीब 6 से 8 हफ्तों में तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) की दस्तक होने वाली है। अब इस बीच देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) की एंट्री होने के बाद तीसरी लहर की आशंका और बढ़ गई है। बता दें कि मध्य प्रदेश में हाल ही में इस वेरिएंट से एक महिला की मौत हो चुकी है और अब यह वेरिएंट महाराष्ट्र और पंजाब में भी पाया गया है। महाराष्ट्र (Maharashtra) में तो इस वेरिएंट की दस्तक के बाद दैनिक मामलों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है।

कोरोना की जांच कराता युवक (फोटो- न्यूजट्रैक)

महाराष्ट्र में बढ़ रहे डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले

गुरुवार को राज्य में कोरोना वायरस के कुल 9 हजार 844 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा राज्य में डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, राज्य में नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित की कुल संख्या 60,07,431 हो गई है। जबकि 97 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 1,19,859 हो चुकी है। हालांकि राहत की बात ये है कि कोरोना से रिकवरी दर अब 95.93 फीसदी है, जबकि मृत्यु दर बढ़कर 2 फीसदी हो गई है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सीएम ठाकरे ने दिए ये निर्देश

वहीं, इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने स्वास्थ्य अधिकारियों से उन 7 जिलों पर फोकस करने को कहा है, जहां पर कोरोना के मामले तुलनात्मक रूप से अधिक सामने आ रहे हैं। सीएम ने ऐसे जिलों में जांच और वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिबंधों में छूट दिए जाने की जल्द बाजी न की जाए। संक्रमण के प्रसार को देखते हुए स्थानीय प्रशासन को लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में कोरोना की दूसरी लहर, डेल्टा प्लस वेरिएंट और तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाना जरुरी है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सतारा, सांगली, कोल्हापुर और हिंगोली जिले में कोरोना के अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में सीएम ने इन जिलों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story