×

#ElectionResults2019 LIVE: इंतजार की घड़ियां खत्म, देश भर में मतगणना शुरू

इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं और देश भर में मतगणना शुरू हो गई है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 543 में से 542 सीटों पर हुई वोटिंग के बाद आज मतगणना का दिन है, जिसकी पूरी तैयारी हो चुकी है।

Aditya Mishra
Published on: 23 May 2019 12:41 AM GMT
#ElectionResults2019 LIVE: इंतजार की घड़ियां खत्म, देश भर में मतगणना शुरू
X

नई दिल्ली: इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं और देश भर में मतगणना शुरू हो गई है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 543 में से 542 सीटों पर हुई वोटिंग के बाद आज मतगणना का दिन है, जिसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। एक्जिट पोल ने बीजेपी को नतीजों से पहले मुस्कुराने का मौका दे दिया है।

वहीं कांग्रेस 2014 से कुछ बेहतर तो दिख रही, लेकिन क्या होंगे असल नतीजे और किसके सिर सजेगा जीत का ताज, इसका काउंटडाउन शुरू हो गया है। पल-पल के अपडेट्स के लिए आप जुड़े रहिये Newstrack के साथ, जहां पूरा दिन नतीजों से जुड़े हर पहलू से किया जाएगा आपको खबरदार।

ये भी पढ़ें...Election 2019: ये हैं इस लोकसभा चुनाव की सबसे खूबसूरत उम्मीदवार

एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस 2014 में मिली 44 सीटों से अधिक जीतती दिख रही है, लेकिन प्रियंका गांधी के आने से उन्हें जो उम्मीद थी, वो पूरी होती फिलहाल नहीं दिख रही।

आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी नीत एनडीए को 339-365 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस नीत यूपीए को 77-108 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इधर, नतीजे से पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू लगातार पूरे विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं।

देर तक चलेगी मतगणना

लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिए वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किया जाएगा। ऐसे में चुनाव नतीजे देरी से आ सकते हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव 2019 में रिकॉर्ड वोटिंग, जानिए कब-कब कितना हुआ मतदान

करीब 18 लाख सर्विस वोटर

ड्यूटी पर तैनात मतदाताओं (सर्विस वोटर) की संख्या करीब 18 लाख है। इनमें सशस्त्र बल, केन्द्रीय पुलिस बल और राज्य पुलिस बल के जवान शामिल हैं जो अपने संसदीय क्षेत्र से बाहर तैनात हैं। विदेश में भारतीय दूतावासों में पदस्थ राजनयिक और कर्मचारी भी सेवा मतदाता हैं। इन 18 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से 16।49 लाख ने 17 मई को अपने अपने रिटर्निंग अधिकारियों को डाक मतपत्र भेज दिए थे।

542 सीटों पर आज काउंटिंग

लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर चुनाव के लिए सात दौर की मतगणना हुई है। इनमें 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90।99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67।11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सबसे अधिक मतदान है।

ये भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव मतगणना : सभी तैयारियां पूरी, परिणामों में हो सकता है कुछ विलंब

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story