×

Interesting Facts India: आखिर चोर ट्रैन के पंखे क्यों नहीं चुरा सकते हैं, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

Interesting Facts: बढ़ती चोरियों के साथ लोग काफी ज्यादा परेशान हो रहे थे और सबसे ज्यादा भारतीय रेलवे

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 9 Oct 2022 9:47 AM GMT
Interesting Facts India: आखिर चोर ट्रैन के पंखे क्यों नहीं चुरा सकते हैं, वजह जानकर रह जाएंगे दंग
X

Interesting Facts India: सभी लोग ट्रैन में किसी ना किसी वजह से तो जाते ही होंगे, या अगर नहीं भी गए तो ट्रैन के बारे में तो सब जानते हैं। लोगों को ट्रैन का सफर काफी मजेदार और सेफ लगता है। इसलिए वह ट्रैन का सफर करना काफी पसंद करते हैं। ट्रैन में बैठ कर आप देश के किसी भी कोने में जा सकते हैं। लेकिन पहले के समय में ट्रैन का सफर बहुत मुश्किल होता था लेकिन अब ट्रैन का सफर आसान हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि घर बैठे आप किसी भी समय अपनी ट्रैन की टिकट बुक करा सकते हैं और आपको ट्रैन में AC की सुविधा साथ में खाना और सिक्योरिटी भी मिलती है। जिससे आपका सफर आसान और मजेदार हो जाता है। पहले के समय में चोर ट्रैन में से बहुत से सामान चोरी कर लेते थे जैसे किसी व्यक्ति का सामान ट्रैन में लगे पंखे, बल्ब आदि सामान ले जाया करते थे। पहले के समय में चोर चोरी करने से डरते नहीं थे लेकिन अब उन्हें डरना पड़ा क्योंकि चोरी करने पर उन्हें जेल भी हो सकती है। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए भारीतय रेलवे ने एक तरकीब निकाली है।

आखिर क्या है वह तरकीब ?

बढ़ती चोरियों के साथ लोग काफी ज्यादा परेशान हो रहे थे और सबसे ज्यादा भारतीय रेलवे, इसका समाधान निकालने के लिए उन्होंने अब टेक्नोलॉजी की सहायता ली है जिसमें पंखे कुछ इस डिज़ाइन से बनाए जाते हैं। कि वह आम घरों में लग ही नहीं सकते हैं। ये पंखे बस ट्रैन में ही लग सकते हैं। इसके अलावा और कहीं नहीं लग सकते हैं। अगर चोर इन्हे चोरी भी करके ले जाते हैं तो ये पंखे उनके किसी काम के नहीं है। ना ही तो चोर इन पंखो को बेच सकता है और ना ही इस्तेमाल कर सकता है। क्योंकि ये ऐसी डिज़ाइन से बनाए जाते हैं कि सिर्फ ट्रैन में ही ये पंखे लग सकते हैं। इसके वजह से ट्रैन में चोरियां होना कम हो गई है। अब भारतीय रेलवे को चोरी की कोई टेंशन नहीं है।

चोर पंखों का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकते

ट्रैन में लगने वाले पंखे 110 वोल्ट का बनाया जाता है। वह सिर्फ dc से चल सकता है। घरों में हम दो तरह की बिजली का इस्तेमाल करते हैं। पहली अल्ट्रानेटिव और दूसरी डायरेक्ट करंट लेकिन जो पंखे ट्रैन में लगते हैं उनकी 5,12 या 24 वोल्ट से ज्यादा नहीं होता है। इसलिए आप चाहकर भी इन पंखो को ट्रैन के अलावा और कहीं इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अगर फिर भी कोई चोर पंखे चोरी करने की कोशिश करता है तो उसे 7 साल की जेल हो सकती है और साथ में जुर्माना भी भरना पड़ेगा। उन्हें आसानी से जमानत भी नहीं मिलेगी

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story