×

ऑफिस में होने लगे आपके साथ भी ये सब तो जानिए कैसे करें खुद को हैंडल, TIPS

आज युवा घरों से दूर जाकर जॉब कर रहे हैं और प्रोफेशन लाइफ में आज हर कोई बिजी है। चाहे वो गर्ल्स हो या ब्वॉयज। सब अपन घरों से दूर रहकर शहरों में नौकरियां कर रहे हैं। ऐसे में दूर देश में रहने वाले उनके साथी, उनके कलीग्स ही वहां उनके अपने होते हैं। इसमें जेंडर भी मायने नहीं रखता है।

suman
Published on: 28 Jan 2020 3:57 AM GMT
ऑफिस में होने लगे आपके साथ भी ये सब तो जानिए कैसे करें खुद को हैंडल, TIPS
X

लखनऊ: आज युवा घरों से दूर जाकर जॉब कर रहे हैं और प्रोफेशन लाइफ में आज हर कोई बिजी है। चाहे वो गर्ल्स हो या ब्वॉयज। सब अपन घरों से दूर रहकर शहरों में नौकरियां कर रहे हैं। ऐसे में दूर देश में रहने वाले उनके साथी, उनके कलीग्स ही वहां उनके अपने होते हैं। इसमें जेंडर भी मायने नहीं रखता है। ज्यादातर मेल-फीमेल फ्रेडंसशिप कॉमन होती है। ऐसे मामलों में प्यार और इश्क के बारे में सुनना भी कॉमन होता है। किसी को अपने ऑफिस में ही किसी लड़की से प्यार हो जाता है। किसी को लड़के से। वैसे कल तक तो प्यार-मोहब्बत के किस्से कॉलेज में सुनने को मिलते थे, लेकिन कॉलेज के बाद अब ऑफिसेज में प्यार के तराने सुनने को मिलते है तो कई को अपने प्यार को अंजाम तक पहुंचाने का भी मौका मिलता है।

क्या कभी आपने सोचा है कि ऑफिस में शुरू हुए रिश्ते का असर आपके ऑफिस के माहौल पर किस तरह पड़ता है। वहीं कई ऑफिस में एचआर पॉलिसी के मुताबिक जोड़ों को एक साथ काम करने तक की अनुमित नहीं होती है। तो कइयों में नो ऑफिस रोमांस और नो डेटिंग पॉलिसी लागू है। जिसके चलते कई बार दोनों में से किसी एक को जॉब छोड़नी पड़ जाती है। माना कि कोई एचआर पॉलिसी किसी के इमोशंस को नहीं रोक सकती। ऐसे में आपके लिए जरूर बन जाता है कि फिर आप अपने ऑफिस के रिलेशन को थोड़ा संभलकर हैंडल करें, क्योंकि नजदीकी रिश्तों के ऑफिस में कोई जगह नहीं होती। ऐसे में ऑफिस में शुरू हुए रिलेशन को कैसे हैंडल करें और कैसे ऑफिस में सिर्फ ऑफिशियल बन कर रहें। ये जानिए....

यह पढ़ें...बेस्ट पापा बनने के लिए करें ये TIPS फॉलो, बच्चा कहेगा आप है उसके रियल ‘हीरो’

इमेज पर ना पड़ने दें प्यार का असर

साधारणतया ऑफिस में कलीग्स से महिलाओं को प्यार करने से बचना चाहिए। इससे ऑफिस में बनी उनकी इमेज पर बुरा असर पड़ता है और आपकी काम पर भी असर पड़ता है। साथ ही लोग अपने काम पर फोकस भी नहीं कर पाते है।

रिश्ते को सावधानी से निभाएं

कुछ प्राइवेट सेक्टर में प्यार करना गलत हैं। इससे साथ में काम करने वालों के प्रमोशन और प्रोफाइल पर भी असर पड़ता है। साथ ही, अगर रिलेशनशिप में रहने वाले शादी के लिए सीरियस हैं तो इससे कंपनी को भी फायदा होता है। दोनों एक ही कंपनी से जुड़े होने पर कंपनी को भी प्राथमिकता देते हैं। आगे चलकर ऐसे रिलेशन में परेशानी भी होती है। जिसे सावधानी से हैंडल करना चाहिए।

ऑफिस रुल को करें फॉलो

वैसे तो सभी लोग करियर कॉन्शियस है। अपने ऑफिस में डेटिंग का प्लान करने से पहले ऑफिस की पॉलिसी को भी जान लेना चाहिए। कोई अगर आपके प्रस्ताव को मना करे तो उससे इस बारे में दोबारा से बात नहीं करनी चाहिए।

यह पढ़ें..इन बर्तनों में बनाते हैं खाना और नहीं आता इस्तेमाल करना तो हो सकता है जानलेवा

भावनाओं को रखें काबू

वैसे तो शुरू से प्यार पर पहरा रहा है। कभी परिवार का तो कभी समाज का।ऐसे ऑफिस में प्यार करने पर मनाई हो तो आपको इसे फॉलो करना चाहिए। फिर भी दिल है कि मानता नहीं और अपने कलीग्स को दिल दे बैठे है तो पहले खुद को रोकें और भी दिल ना माने तो दोनों को अपनी भावनाओं पर संयम रखना चाहिए। प्यार करें, पर कोशिश करें कि आपके सिवा किसी और को आपके रिलेशन के बारे में तबतक ना पता चले जब तक की आपके रिश्ते को एक मुकाम ना मिल जाए।

दूसरा जॉब ढूंढे

अगर ऑफिस के कलीग्स प्यार हो जाए और आपके ऑफिस में ये आलऊ नहीं है तो अपने रिश्ते को नाम देने से पहले अपने लिए दोनों में से कोई एक जॉब ढूंढ ले ताकि अगर कोई आप पर सवाल उठाएं तो आपके पास दूसरा ऑप्शन हो।

suman

suman

Next Story