×

बेस्ट पापा बनने के लिए करें ये TIPS फॉलो, बच्चा कहेगा आप है उसके रियल 'हीरो'

बच्चों के लिए अपने मम्मी पापा ही सब कुछ होते हैं। पापा हर बच्चे का हीरो उसके पापा होते हैं। अच्छा पिता बनना आसान नहीं है क्योंकि जब एक पिता बनते हैं तो पुरानी बहुत सी आदतों में बदलाव लाने होते हैं।एक अच्छा पिता बनना आसान नहीं है।

suman
Published on: 27 Jan 2020 5:38 AM GMT
बेस्ट पापा बनने के लिए करें ये TIPS फॉलो, बच्चा कहेगा आप है उसके रियल हीरो
X

लखनऊ: बच्चों के लिए अपने मम्मी पापा ही सब कुछ होते हैं। पापा हर बच्चे का हीरो उसके पापा होते हैं। अच्छा पिता बनना आसान नहीं है क्योंकि जब एक पिता बनते हैं तो पुरानी बहुत सी आदतों में बदलाव लाने होते हैं।एक अच्छा पिता बनना आसान नहीं है। कुछ कुछ पापा अपने बच्चों को खुश करने के लिए खुद भी बच्चे बन जाते हैं अगर आपको बेस्ट पापा बनना है तो यही बात ध्यान रखो कि बच्चे के साथ बच्चा बन जाओ। पर कुछ बुनियादी बातों की मदद से इसमें सफल हो सकते हैं और अपने बच्चे के रियल हीरो बन सकते हैं। चाहे पहली बार पिता बन रहे हो या पहले से ही किसी बच्चे के पिता हो। यदि अच्छे पिता बनना चाहते हैं तो अच्छे पिता बनने के विभिन्न गुणों और विशेषताओं को समझना जरूरी है। आज बताते है कैसे बने अपने बच्चे का रियल हीरो...

यह पढ़ें....ये झूठ हर कपल्स, अपने पार्टनर से बोले जरूर, रिलेशनशिप होंगे मजबूत

*यदि एक अच्छा पिता बनना हैं तो अपने बच्चों के लिए कुछ समय हर दिन निकाल के रखना होगा - या फिर कम से कम हर हफ्ते - फिर चाहे आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों। इससे बच्चें को आपका वक्त और आपको समझने का मौका मिलेगा।

*मां तो बच्चे को हमेशा सुलाती है। लेकिन पापा सोते वक्त बच्चे के पास रहे तो बच्चा ज्यादा खुश और सुरक्षित महसूस करता है। ऐसा हमेशा संभव नहीं है लेकिन बच्चे को सुलाते समय यदि उसके पास रहते हैं तो वह सुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि वह जानते हैं कि उनके आसपास हैं और वह गहरी नींद में सोते हैं जिनसे उनका विकास अच्छा होता है।

यह पढ़ें....बसंत पंचमी के दिन पीला वस्त्र व पीला भोजन क्यों है जरूरी, जानिए इसके पीछे की वजह

*अगर चाहते हैं कि आपके बच्चे आपसे बेझिझक बात करें, तो जब भी वे आपके पास आते हैं, तो ध्यान से उनकी पूरी बात सुनिए और झट-से चिल्लाने मत लगिए।

*हमेशा अपने बच्चों से अच्छे तरीके से बात करें, एक दोस्त की तरह उनके साथ रहें, जिससे कि वे अपनी सभी समस्याएं आपको बता सकें, कभी अगर वे चिंतित हैं तो अपनी समस्या सबसे पहले बताएं, हर दिन उनसे बात करें और उनके दिमाग में चलने वाले हर सवाल के बारे जानने की कोशिश करें।

*एक अच्छे पिता होने के नाते, समय निकाल कर अपने बच्चों के साथ, उनकी मां के साथ या बिना यात्रा पर जाना चाहिए। यदि बच्चों की मां इस दौरे के दौरान मौजूद है, तो बच्चों के साथ संबंध बनाने के लिए। कुछ समय अकेले में निकाले।

suman

suman

Next Story