ये झूठ हर कपल्स, अपने पार्टनर से बोले जरूर, रिलेशनशिप होंगे मजबूत

Published by suman Published: January 26, 2020 | 9:38 am

जयपुर: शास्त्रों में कहा गया  है कि अच्छे काम के लिए बोला गया झूठ सौ सच के बराबर है। ऐसा कहा जाता है कि रिश्ता कोई भी हो वह सच की नींव पर टिका होता है। किसी भी रिश्ते की अच्छी बॉडिंग के लिए उसमें सच्चाई होना बहुत जरूरी है। झूठ की नींव पर टिका रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चलता है।

लेकिन कभी- कभी  कुछ झूठ के कारण रिश्तों की मिठास बढ़ जाती है। शायद आप इस बात में हामी न भरें, लेकिन यह सच है। रिश्ते के बीच में बोले गए कुछ झूठ आपके रिलेशन को हेल्दी बनाता है। जानिए कौन सी ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में झूठ बोलने से आपके रिश्ते की मिठास बढ़ेगी।

 

यह पढ़ें…याद है वो बातें! जो मां ने वक्त-बेवक्त सिखायी थीं, नहीं ध्यान तो अब सीख लें

 

प्यारे प्यारे झूठ

*कभी-कभी आपस की लड़ाई को खत्म करने के लिए बोला गया झूठ फायदेमंद होता है
*किसी परिस्थिति को संभालने के लिए बोला गया झूठ अच्छा होता है
*पार्टनर के हित के लिए बोला गया झूठ रिश्ते के लिए बेहतर होगा
*पार्टनर का किसी बात के लिए मन रखने के लिए बोला गया झूठ आपके रिश्ते की मान बढ़ाता है
*पार्टनर को खुश करने के लिए बोला गया झूठ, झूठ की कैटगरी में नहीं आएगा

 

 

तुम सही हो

*हर रिश्ते में  बहस और झगड़े होते हैं। किसी भी बहस में अपनी बात पर टिके रहना अच्छी बात है, लेकिन बात हद से आगे निकल जाए तो हार मान लेना ही बेहतर होता है। कभी-कभी ‘तुम सही हो’ कह देना ज्यादा आसान होता है।

झूठी तारीफ
कैसी लग रही हूं या लग रहा हूं… शायद इस सवाल का सामना हर लड़के और लड़की को कभी न कभी करना ही पड़ता है। ऐसे सवालों को जवाब देते वक्त जरूरी नहीं कि ऑनेस्टी ही बेस्ट पॉलिसी हो। अपने पार्टनर का दिल रखने के लिए झूठी तारीफ कर देना, हमेशा आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बाद में भले ही पार्टनर को बताएं कि वह किस लुक या ड्रेस में अच्छे लगते हैं।

 

 

यह पढ़ें…आपके रिश्तों में होगी सच्ची गहराई तो इन ग्रहों की नहीं पड़ेगी परछाई, आजमा के देखें

आई लव यू

हर कोई अपने पार्टनर से सबसे ज्यादा प्यार करते हैं लेकिन कभी-कभी कोई उनसे ज्यादा जरूरी होती है। ऋतिक की फिल्म हो तो पार्टनर से ज्यादा ध्यान टीवी पर ही रहता है। लेकिन इस बात का एहसास उन्हें न होने दें। इसके लिए समय-समय पर ‘मैं तुमसे सबसे ज्यादा प्यार करता हूं’ दोहराते रहिए। वैसे भी है तो यह सच ही न! हर शख्स के कुछ अपने सपने होते हैं।

परेशानी ना बताएं

कई बार दफ्तर या बाहर की छोटी-मोटी समस्याएं  परेशान करती हैं।  परेशान होंगे तो जाहिर है आपका पार्टनर भी परेशान होगा।  इसलिए जरूरी है कि कभी-कभी उनके सामने हल्की मुस्कान के साथ कह दिया जाए- मैं ठीक हूं. बस इस बात का ध्यान रखें कि हर बात उनसे न छुपाएं, आखिर दुख साझा करना भी प्यार का ही हिस्सा है।