×

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला टी-20 मुकाबला, जानिए PCA IS बिंद्रा स्टेडियम से जुड़ी ये रोचक बातें

IS Bindra Stadium Mohali: टीम इंडिया आज यानी मंगलवार (20 सितंबर) को तीन मैचों की टी-20 सीरीज के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के PCA IS बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा। मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के इस स्टेडियम का नाम IS बिंद्रा स्टेडियम रखा गया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 20 Sep 2022 7:10 AM GMT
IS Bindra Stadium Mohali
X

IS Bindra Stadium Mohali

IS Bindra Stadium Mohali: टीम इंडिया आज यानी मंगलवार (20 सितंबर) को तीन मैचों की टी-20 सीरीज के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के PCA IS बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा। मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के इस स्टेडियम का नाम IS बिंद्रा स्टेडियम रखा गया है। इस क्रिकेट मैदान की गिनती भारत के टॉप ग्राउंड में होती है। यहां टी-20 में खूब रन बनते हैं। ऐसे में इसे आईपीएल के दौरान भी बेस्ट ग्राउंड का माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं इस मैदान से जुड़ी ये रोचक बातें और आंकड़े....

1993 में हुई थी स्टेडियम की स्थापना:

भारत के शानदार स्टेडियम में शुमार IS बिंद्रा स्टेडियम की स्थापना 1993 में हुई थी। इस स्टेडियम में पूरा बनकर तैयार होने में करीब तीन साल का समय लगा था। मोहाली में स्थित इस स्टेडियम का नाम BCCI के पूर्व अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह बिंद्रा पर रखा गया। इसमें करीब 30-35 हज़ार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके निर्माण की लागत 25 करोड़ रुपये आई थी। अगर मैचों की बात करें तो हर साल अमूमन इस मैदान पर क्रिकेट मैच खेला जाता है। अब तक यहां कई बड़े टूर्नामेंट का आयोजन भी हो चुका है। IS बिंद्रा स्टेडियम पर कुल 13 टेस्ट मैच, 25 एकदिवसीय मुकाबले और 5 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं।

भारत और अफ्रीका के बीच हुआ था पहला मैच:

मोहाली के स्टेडियम पर अब तक कई बड़े मैच खेले जा चुके हैं। लेकिन यहां पहला मुकबला 22 नवंबर, 1993 को खेला गया था। उस मैच में भारत का सामना साउथ अफ़्रिका से हुआ था। दोनों टीमें वनडे मैच में आमने-सामने हुई थी। जबकि यहां पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज और भारत के विरुद्ध हुआ था। दोनों टीमों के बीच इस मैदान का पहला टेस्ट मैच 10-14 नवंबर 1993 में खेला गया था। जबकि यहां टी-20 मैच स्टेडियम बनने के 16 साल बाद 2009 में खेला गया था।

यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया का कैसा रहा प्रदर्शन:

बता दें इस मैदान पर टीम इंडिया का पलड़ा भारी नज़र आता है। इस मैदान पर तेज़ गेंदबाज़ों को काफी फायदा मिला है। इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। भारत ने इस मैदान में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं और सभी में भारतीय टीम विजेता रही है। उसने श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हराया है। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने मोहाली में दो मैच खेले है। जिसमें एक मैच में तो हार झेलनी पड़ी। और दूसरे मैच में में जीत। ऑस्ट्रेलिया टीम मोहाली में छह साल से अधिक समय बाद टी-20 मैच खेलने उतरेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story