×

Ben Stokes: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक बेन स्टोक्स बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान

England Test Team: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक बेन स्टोक्स अब इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे। वह जो रुट की जगह लेंगे।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh MishraPublished By Shreya
Published on: 28 April 2022 11:08 AM GMT (Updated on: 28 April 2022 11:15 AM GMT)
Ben Stokes: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक बेन स्टोक्स बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान
X

बेन स्टोक्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

England Test Team Captain: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को इंग्लैंड टेस्ट टीम (England Test Team) का नया कप्तान बनाया गया है। स्टोक्स जो रुट (Joe Root) की जगह लेंगे जिन्होंने लगातार हार, खास कर एशेज सीरीज (Ashes Series) के हार के बाद इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। जो रूट के इस्तीफे के बाद स्टोक्स इस पद के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार थे।

इंग्लैंड के प्रमुख ऑलराउंडर स्टोक्स पुरुष टेस्ट टीम के 81वें कप्तान बन गए हैं। उनकी नियुक्ति की सिफारिश पुरुष क्रिकेट के नए प्रबंध निदेशक रॉब की ने की थी और ईसीबी ने इसे मंजूरी दे दी थी।

रॉब की ने कहा, "मुझे बेन को टेस्ट कप्तान की भूमिका देने में कोई झिझक नहीं थी। हम इस टीम को रेड-बॉल क्रिकेट के अगले युग में आगे ले जाना चाहते हैं। मुझे खुशी है कि उसने स्वीकार कर लिया है, और वह अतिरिक्त जिम्मेदारी और सम्मान के लिए तैयार है। वह पूरी तरह से अवसर का हकदार है।"

स्टोक्स के लिए बड़ी चुनौती

स्टोक्स ने इंग्लैंड की उस टीम की कमान संभाली है जिसने अपने पिछले 17 टेस्ट में से सिर्फ एक में जीत हासिल की है और इतिहास में पहली बार बिना जीत के पांच सीरीज खेली है। इंग्लैंड वर्तमान में 2021-23 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे नीचे पायदान पर है।

स्टोक्स इससे पहले एक टेस्ट में इंग्लैंड टीम की कप्तानी कर चुके हैं। कप्तान बनने के बाद स्टोक्स ने कहा कि,'' मैं इंग्लैंड टेस्ट टीम का नेतृत्व करने का मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह एक वास्तविक विशेषाधिकार है, और मैं इस गर्मी में शुरुआत करने के लिए उत्साहित हूं।''

बता दें कि स्टोक्स कैरेबियाई दौरे के बाद से नहीं खेले हैं, जहां वेस्टइंडीज से 1-0 की हार ने कप्तान के रूप में रूट के समय पर पर्दा डालने में मदद की। उन्हें इस महीने की शुरुआत में घुटने की चोट पर स्कैन के लिए भेजा गया था, लेकिन डरहम की वापसी से पहले प्रशिक्षण में वापस आ गए हैं। इंग्लैंड की अगली टेस्ट प्रतिबद्धता न्यूजीलैंड के खिलाफ है, जिसमें 2 जून से लॉर्ड्स में तीन मैचों की श्रृंखला शुरू होगी।

ऐसा रहा बेन स्टोक्स का टेस्ट क्रिकेट करियर

स्टोक्स ने दिसंबर 2013 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और इस स्तर पर 79 मौकों पर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। फरवरी 2017 में उन्हें उप-कप्तान नामित किया गया था और 2020 की गर्मियों में रूट के अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए अनुपस्थित रहने पर कप्तान भी बने थे। डरहम स्टार के पास वर्तमान में 35.89 की औसत से 5,061 टेस्ट रन हैं। उन्होंने 174 विकेट लिए हैं और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story