×

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हुआ ऐलान, हरमनप्रीत कौर होगी कप्तान

बीसीसीआई ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 15 सदस्य भारतीय महिला क्रिकेट टीम का किया ऐलान। हरमनप्रीत कौर कप्तानी और स्मृति मंधाना को उप-कप्तानी की जिम्मेदारी दी गयी हैं।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 12 July 2022 8:18 AM GMT
कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हुआ ऐलान, हरमनप्रीत कौर होगी कप्तान
X

Indian Women's Team (Image Credit: Twitter)

इस बार बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को भी जगह दी गई है। यह पहली बार हैं जब गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल किया गया हैं। बीसीसीआई ने टूर्नामेंट लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी हैं। 28 जुलाई से 8 अगस्त तक चलने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 15 सदस्य टीम की घोषणा की गई हैं। ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर को टीम का कप्तान बनाया गया हैं वहीं स्‍मृति मंधाना टीम की उप-कप्तानी करती दिखेंगी।

भारतीय टीम ने हाल ही में श्रीलंका का दौरा किया था, जहां टीम को टी20 और वनडे दोनों ही सीरीज में जीत मिली थी। भारतीय टीम अपने उस प्रदर्शन को आगे भी जारी रखना चाहेगी। कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 8 टीमों को मौका दिया गया हैं। भारतीय टीम को ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्तान के साथ रखा गया हैं। जबकि श्रीलंका, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें ग्रुप बी में हैं। सभी टीमों को तीन लीग मैच खेलने होंगे, वहीं ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

पूनम यादव को स्टैंड-बाई में रखा गया हैं

15 सदस्य टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा को टीम में जगह मिली हैं। इन दोनों के अलावा टीम में बल्लेबाज के तौर पर एस मेघना, यास्टिका भाटिया, हरलीन देओल, तानिया भाटिया और जेमिमा रोड्रिग्स को शामिल किया गया है। ऑलराउंडर के रूप में कप्तान हरमनप्रीत कौर के अलावा स्नेह राणा, पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा को मौका दिया गया हैं। 15 सदस्य टीम के अलावा तीन खिलाड़ियों को स्टैंड-बाई रखा गया हैं। इसमें विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष, अनुभवी लेग स्पिनर पूनम यादव और सिमरन दिल बहादुर शामिल हैं। आपको बता दे कि लेग स्पिनर पूनम यादव ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लिए हैं। उन्होंने 72 टी20 मैचों में 98 विकेट चटकाए हैं। वहीं, उन्होंने 58 वनडे इंटरनेशनल मैचों 80 विकेट अपने नाम किए हैं।

बीसीसीआई ने टीम के चयन के बाद अपने बयान में कहा, 'अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने सोमवार को बैठक करके बर्मिंघम में होने वाले आगामी कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के लिए स्‍क्‍वाड का चयन किया। यह पहला मौका होगा जब प्रतिष्ठित विभिन्‍न-खेल समारोह में महिलाओं का टी20 इंटरनेशनल मैच नजर आएगा।'

24 साल बाद क्रिकेट की वापसी

कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हो रही हैं। इससे पहले आखिरी बार साल 1998 में क्रिकेट को कॉमनवेल्थग गेम्स का हिस्सा बनाया गया था। इस बार टूर्नामेंट में सभी मुकाबले टी20 प्रारूप में खेले जायेंगे, जहां महिला क्रिकेट टीमें खेलती दिखेगी। क्रिकेट के सभी मुकाबले एजबेस्टन के मैदान पर खेले जायेंगे।

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय महिला टीम: स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शैफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), एस मेघना, तानिया सपना भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल, स्नेह राणा। स्टैंडबाय: सिमरन दल बहादुर, ऋचा घोष, पूनम यादव।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story