×

कैंडी टेस्ट : शमी ने श्रीलंका को बैकफुट पर धकेला

हार्दिक पांड्या (108) के टेस्ट करियर के पहले शतक के दम पर टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 487 रन बनाए हैं। पिछला दो टेस्ट में जीत के बाद भारत

tiwarishalini
Published on: 13 Aug 2017 8:00 AM GMT
कैंडी टेस्ट : शमी ने श्रीलंका को बैकफुट पर धकेला
X

कैंडी: अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में जारी तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को चायकाल तक श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया है। श्रीलंका दूसरे सत्र की समाप्ति तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर केवल 61 रन ही बना पाया है। कप्तान दिनेश चांडीमल (13) और निरोशन डिकवेला (14) नाबाद हैं। भारत की पहली पारी के स्कोर 487 रनों के आधार पर मेजबान टीम 426 रन पीछे है।

श्रीलंका की पहली पारी की शुरुआत करने आई सलामी जोड़ी दिमुथ करुणारत्ने (4) और उपुल थारंगा (5) को शमी ने ही पवेलियन का रास्ता दिखाया। दोनों खिलाड़ियों को शमी ने विकेट के पीछे खड़े रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट किया।

इसके बाद मेजबान टीम की पारी संभालने उतरे कुशल मेंडिस (18) कप्तान चांडीमल के साथ मिलकर 15 रन जोड़े थे कि 38 के कुलयोग पर मेंडिस रन आउट हो गए।

मेंडिस के आउट होने के बाद चांडीमल का साथ देने आए एंजेलो मैथ्यूज को हार्दिक पांड्या ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और पगबाधा आउट कर श्रीलंका का चौथा विकेट गिराया।

चांडीमल ने इसके बाद डिकवेला के साथ मिलकर चायकाल तक बिना कोई विकेट गंवाए 23 रनों की साझेदारी कर टीम को 61 के स्कोर तक पहुंचाया।

भारत के लिए शमी ने दो विकेट लिए, वहीं पांड्या को एक सफलता हासिल हुई।

इससे पहलेृ, हार्दिक पांड्या (108) के टेस्ट करियर के पहले शतक के दम पर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली पारी में 487 रन बनाए हैं।

पहले दिन शनिवार को शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) की शानदार पारियों के दम पर छह विकेट पर 329 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने रविवार को दिन के पहले सत्र में तीन विकेट खोकर 487 रन बनाए। भारत की ओर से पहले सत्र में आउट होने वाले तीन बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (16) कुलदीप यादव (26) और मोहम्मद शमी (8) रहे।

दूसरे सत्र की शुरुआत के बाद पारी आगे बढ़ाने उतरे पांड्या और उमेश यादव (नाबाद 3) को संदाकन ने एक भी रन जोड़ने का मौका न देते हुए पांड्या को 487 के ही स्कोर पर दिलरुवान परेरा के हाथों कैच आउट कर भारतीय पारी समाप्त कर दी।

पांड्या ने पहले सत्र की समाप्ति से टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। पांड्या ने अब तक अपनी पारी में खेली गईं 93 गेदों में आठ चौके और सात छक्के लगाए।

इसके अलावा, वह टेस्ट मैच में अपने क्रिकेट करियर का पहला शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले विजय मांजरेकर, कपिल देव, अजय रात्रा और हरभजन सिंह ने टेस्ट मैच में क्रिकेट करियर का पहला शतक लगाया था।

पांड्या एक ओवर में 26 रन बनाए। यह टेस्ट प्रारूप के इतिहास में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा एक ओवर में बनाए गए सबसे अधिक रन हैं। उन्होंने इस क्रम में दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव के रिकॉर्ड को पार कर दिया।

कपिल ने लॉर्ड्स में 1990 में इंग्लैंड के गेंदबाज एडी हेमिंग्स की ओर से एक ओवर में फेंकी गई छह गेंदों में 24 रन बनाए।

श्रीलंका के लिए संदाकन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मलिंदा पुष्पकुमारा ने तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा फर्नादो को दो सफलता हासिल हुई।

भारत ने तीन टेस्ट मैच की इस सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाई हुई है।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story