×

Cricket news : 'हरलीन' की छलांग, सचिन ने बताया कैच ऑफ द ईयर

Cricket news : गुमनामी में रहने वाली खिलाड़ी का नाम आज हर किसी की जुबां पर आ गया है। वजह है कैच लपकने के लिए फुर्ती से हवा में लगाई गई उनकी छलांग। महिला खिलाड़ी का नाम है हरलीन।

Cricket news : भारतीय महिला क्रिकेट टीम में अभी तक गुमनामी में रहने वाली खिलाड़ी का नाम आज हर किसी की जुबां पर आ गया है। वजह है कैच लपकने के लिए फुर्ती से हवा में लगाई गई उनकी छलांग। महिला खिलाड़ी का नाम है हरलीन। मौका था भारत बनाम इंग्लैंड की बीच खेला जा रहा पहला टी-20 मुकाबला। क्रिकेट में करिश्माई कैच पहले भी लिए जाते रहे हैं। लेकिन, महिलाओं के क्रिकेट में इस तरह के कैच थोड़े कल्पना से परे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री के बाद लोग रन बनाकर या विकेट चटकाकर नाम कमाते है। हरलीन ने इसकी शुरुआत अपने कमाल के कैच से की है। हरलीन के शानदार कैच को सचिन तेंदुलकर ने Catch of the year कह दिया।

हवा में लगाई छलांग से सभी की जुबां पर आया हरलीन का नाम

सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

शुक्रवार को भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच में भारतीय खिलाड़ी ने मैच के 19वें ओवर में यह कारनाम कर दिखाया। स्ट्राइक पर विस्फोटक मिजाज से खेल रहीं इंग्लैंड की बल्लेबाज एमी जोंस थी और गेंदबाजी की कमान संभाल रखी थी शिखा पांडे ने। शिखा के इस ओवर की 5वीं गेंद पर एमी जोंस ने गेंद को हवा में खेला। ये गेंद बाउंड्री पार हो जाती। एमी जोंस के साथ-साथ उनकी टीम को 6 रन मिल जाते। लेकिन बाउंड्री और गेंद के बीच हरलीन आ गईं। हरलीन देओल ने हवा में उड़कर कैच लपक लिया। हरलीन जब अनबैलेंस होकर बाउंड्री पार जाने लगीं तो गेंद को फिर से हवा में फेंका और खुद को संभालते हुए दोबारा हवा में छलांग लगाकर कैच लपक लिया। ये कैच नहीं करिश्मा था, जो कि महिला क्रिकेट में शायद ही पहले कभी देखने को मिला हो। हरलीन के इस जबरदस्त कैच ने एमी जोंस की ताबड़तोड़ इनिंग पर तो ब्रेक लगाया ही, साथ ही उन्हें अर्धशतक बनाने से भी रोक दिया। इस सुपर कैच को देखने के बाद इंग्लैंड की टीम के खिलाड़ियों ने भी सम्मान में ताली बजाई। वहीं, सोशल मीडिया पर उनके नाम की धूम देखने को मिली। हर कोई इस कैच की तारीफें करता दिखा. किसी ने तो यहां तक कह दिया कि इससे बेहतर कैच उन्होंने महिला क्रिकेट में देखा ही नहीं है।

सचिन बोले- Catch of the Year

भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने हरलीन के कैच की तारीफ करते हुए इसे कैच आफ द ईयर बताया।

प्रियंका ने भी की तारीफ

प्रियंका गांधी वाड्रा ने हरलीन का कैच देखकर कहा, अमेजिंग, वूमेन आर जस्ट द बेस्ट।

कौन है हरलीन कौर देओल

हरलीन कौर देओल भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य हैं हैं। उनका जन्म 21 जून 1998 को हुआ। वह हिमाचल प्रदेश के लिए खेलती हैं। हरलीन दाएं हाथ की महिला बल्लेबाज हैं, जो कभी-कभी दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाजी भी करती हैं।

कब हुई टीम में एंट्री

हरलीन ने 22 फरवरी 2019 को मुंबई के वानखेड़े में इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ भारत महिला टीम से एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (वनडे) शुरू किया। वह तान्या भाटिया के बाद भारत की ओर से खेलने वाली चंडीगढ़ की दूसरी महिला क्रिकेटर बनीं। उन्होंने 4 मार्च 2019 को इंग्लैंड के खिलाफ महिला ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय की शुरुआत की। हरलीन ने 6 मई 2019 को सुपरनोवा के खिलाफ ट्रेलब्लेजर्स के लिए महिला आईपीएल टी-20 चुनौती की शुरुआत की और उन्होंने स्मृति मंधाना के साथ 100 रनों की साझेदारी भी की। जनवरी 2020 में, ऑस्ट्रेलिया में 2020 के आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के लिए उन्हें भारत की टीम में नामित किया गया था।

Sushil Shukla

Sushil Shukla