×

IND vs SA 1st ODI Match: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले गेंदबाज़ी का किया फैसला, जानिए दोनों टीमों की प्लेइंग 11

Ind vs SA 1st ODI Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ में खेला जाना है। लेकिन इस मुकाबले में बारिश खलल पड़ रही हैं। बारिश को देखते हुए अधिकारीयों ने मैच के समय में बदलाव किया गया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 Oct 2022 1:29 PM GMT (Updated on: 6 Oct 2022 1:29 PM GMT)
Ind vs SA 1st ODI Match
X

IND vs SA 1st ODI Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ में खेला जाना है। लेकिन इस मुकाबले में बारिश खलल पड़ रही हैं। बारिश को देखते हुए अधिकारीयों ने मैच के समय में बदलाव किया गया था। लेकिन अब फिर झमाझम बारिश का दौर जारी हैं। ऐसे में अब टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया हैं। यह मुकाबला 40-40 ओवर का निर्धारित किया गया है।

रुतुराज और बिश्नोई ने किया वनडे डेब्यू:

टीम इंडिया के लिए आज का मुकाबला कई मायनों में बड़ा अहम है। कई सीनियर खिलाड़ियों के गैर मौजूदगी में टीम इंडिया इस सीरीज में कई युवा चेहरों के साथ मैदान पर नज़र आएगी। टीम की कमान ओपनर बल्लेबाज़ शिखर धवन के पास होगी। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज दो खिलाड़ियों ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। रुतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई को वनडे टीम में पहली बार मौका मिला है। वहीं इसके अलावा टीम में ज्यादातर खिलाड़ी 50 से भी कम अंतरराष्ट्रीय का अनुभव रखते हैं।

इकाना स्टेडियम में बेहतरीन ड्रेनेज सिस्टम:

इकाना स्टेडियम के प्रबंधन के अनुसार इस स्टेडियम की जल निकासी प्रणाली काफी अत्याधुनिक है। यहां बारिश का पानी सिर्फ 30 मिनट के अंदर बाहर निकाला जा सकता है। बता दें इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम देश के बेहतरीन स्टेडियम में से एक है। 71 एकड़ में बना यह स्टेडियम विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस है।

बारिश के कारण टॉस में हुई देरी:

लखनऊ के इकाना स्टेडियम पर होने वाले इस वनडे मैच पर बारिश का साया बना हुआ है। बारिश की खलल के चलते मैच के समय में बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें इस मैच को लेकर बारिश के पूर्वानुमान से इकाना स्टेडियम के प्रबंधन की चिंता भी बढ़ गई हैं। लेकिन इसके बाद भी इकाना स्टेडियम के प्रबंधन के अनुसार अगर मैच के दौरान बारिश नहीं हुई तो मैच पूरा करवाने के लिए खासा इंतज़ाम किया गया है। टॉस में करीब दो घंटे की देरी हुई। लेकिन अब उम्मीद हैं यहां एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

दक्षिण अफ्रीका: जानेमन मलान, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और तबरेज शम्सी।

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज और आवेश खान।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story