×

Ind vs SL: धवन ने तोड़ा 37 साल पुराना रिकॉर्ड, कप्तानी में छुआ ये शिखर

Ind vs SL: कल श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में शिखर धवन ने कमाल की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 19 July 2021 10:50 AM GMT
Ind vs SL: धवन ने तोड़ा 37 साल पुराना रिकॉर्ड, कप्तानी में छुआ ये शिखर
X

शिखर धवन (फोटो साभार- ट्विटर)

India vs Sri Lanka 1st ODI: रविवार को शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series) का पहला मुकाबला खेला। जिसमें भारतीय टीम ने शानदार जीत हासिल की और सीरीज पर 1-0 से लीड ले लिया है। श्रीलंका टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी पर उतरी और टीम इंडिया को 263 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर ही पूरा कर ली।

टीम इंडिया की इस जीत में कैप्टन और टीम के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अहम योगदान दिया। धवन ने 86 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम की झोली में पहली जीत डाल दी। यह वनडे सीरीज धवन के क्रिकेट करियर में कई मायनों में खास है। सबसे खास बात ये है कि वो पहले बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कई नए रिकॉर्ड बनाए और कई रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया है।

सबसे तेज 6 हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज

शिखर धवन वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेजी से 6 हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, भारत के लिए इस फॉर्मेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 10वें बल्लेबाज भी बने हैं। धवन ने 140 पारियां खेलते हुए इन लक्ष्य को पूरा किया है। इस तरह से उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कैप्टन सौरव गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि गांगुली ने 147 पारियों में 6 हजार रन पूरे किए थे।

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो वनडे में 6 हजार रन बनाने वाले धवन दुनिया के चौथे सबसे तेज बल्लेबाज हैं। इस लिस्ट में पहला नंबर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (123 पारी), दूसरा नंबर विराट कोहली (136 पारी) और तीसरा नंबर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (139) का है।

श्रीलंका के खिलाफ पूरे किए 1000 वनडे रन

इसके अलावा टीम इंडिया के इस बल्लेबाज श्रीलंका के खिलाफ अपने 1000 वनडे रन भी पूरे किए हैं। श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 17 रन के आंकड़े को छूते ही धवन ने इस टीम के खिलाफ अपने 1000 वनडे रन पूरे कर लिए।

शिखर धवन (फोटो साभार- ट्विटर)

तोड़ा 37 साल पुराना रिकॉर्ड

यही नहीं उन्होंने 37 साल पुराना एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। धवन भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने मोहिंदर अमरनाथ के रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया है। धवन की उम्र 35 साल और 225 दिन है, जबकि मोहिंदर अमरनाथ ने 34 साल 37 दिन की उम्र में पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी की थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story