×

एडम पीट और माइकल फेल्प्स ने जीता गोल्ड, दोनों स्विमर्स ने रचा इतिहास

Rishi
Published on: 8 Aug 2016 7:01 AM GMT
एडम पीट और माइकल फेल्प्स ने जीता गोल्ड, दोनों स्विमर्स ने रचा इतिहास
X

रियो डी जिनेरियो: अोलंपिक गेम्स से दूसरे दिन ग्रेट ब्रिटेन के स्विमर एडम पीट ने 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। उन्होंने अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया। वहीं, उनकी हमवतन जैज कार्लिन ने वीमन 400 मीटर फ्रीस्टाइल में सिल्वर मेडल जीता। 21 साल के एडम पीट ने अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक 57.13 सेकेंड्स में पूरी की।

बचपन में पानी से डरते थे एडम

100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में गोल्ड मेडल जीतने वाले एडम पीट को बचपन में पानी से बहुत डर लगता था, लेकिन एडम ने इस डर पर जल्द ही काबू पा लिया। उन्हें समझ में आ गया है कि डर के आगे ही जीत है और उन्हें एक दिन बड़ा होकर दुनिया का बेहतरीन स्वीमर बनना है। 1988 में एडरियन मूरहाउस के बाद वो पहले ब्रिटिश स्वीमर हैं जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है। जीतने के बाद एडम ने कहा कि यह उन्होंने अपने देश के लिए किया और यह मेडल मेरे लिए हमेशा बेहद खास रहेगा।

माइकल फेल्प्स ने जीता गोल्ड

अमेरिका के स्विमिंग लीजेंड माइकल फेल्प्स ने मेंस की 4x100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में 19वां ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। माइकल फेल्प्स की झोली में अब 19 गोल्ड समेत 23 मेडल हो चुके हैं। गोल्ड मेडल जीतने के बाद फेल्प्स ने कहा, ''यह गोल्ड मेडल मेरे लिए काफी खास है। मैं इस ओलंपिक में रिटायरमेंट के बाद वापस आया हूं। ऐसे में उम्मीदों पर खरा उतरने का दबाव ज्यादा होता है। रिले पूरी करने के बाद टीम के बाकी खिलाड़ियों ने उन्हें गले लगाकर जीत का जश्न मनाया। इस इवेंट में फ्रांस ने सिल्वर ( 3:10:53) तो ऑस्ट्रेलिया को ब्रांज (3:11.37 ) मेडल मिला।

Michael-Phelps

नीचे देखिए, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट एडम पीट की कुछ और तस्वीरें...

Adam-Peaty-02

Adam-Peaty-01

Adam-Peaty-03-

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story