×

टीम इंडिया ने जीता 500वां टेस्ट, कीवी टीम को 197 रन से हराया, रैंकिंग में बनी नंबर 1

Rishi
Published on: 26 Sep 2016 6:17 AM GMT
टीम इंडिया ने जीता 500वां टेस्ट, कीवी टीम को 197 रन से हराया, रैंकिंग में बनी नंबर 1
X

team-india

कानपुर: टीम इंडिया ने ग्रीन पार्क में ऐतिहासिक 500वां टेस्ट मैच जीत लिया। भारत ने न्यूजीलैंड को 197 रन से शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही भारत पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट रैंकिंग में फिर से नंबर वन बन गया। न्यूजीलैंड को टेस्ट जीतने के लिए 434 रन का टारगेट मिला था, लेकिन दूसरी पारी में कीवी टीम 236 रन पर ऑल आउट हो गई। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। ऑल राउंड परफॉर्मेंस करने वाले रवींद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने दोनों पारियों में मिलाकर 92 रन बनाए और 6 विकेट निकाले। जडेजा और अश्विन ने मैच में 16 विकेट निकाले।

मैच जीतकर शहीदों को श्रद्धाजंलि

कप्तान विराट कोहली ने 500वां टेस्ट मैच जीतने के बाद कहा कि यह ऐतिहासिक जीत उरी हमले में शहीद हुए जवानों को समर्पित है। यह टीम इंडिया की तरफ से उन्हें श्रद्धाजंलि है। इस तरह के हमले नहीं होने चाहिए। ऐसे हमले जब होते हैं तो बुरा लगता है। ऐसे हमलों से देश को नुकसान पहुंचता है। मैं समझ सकता हूं कि शहीद हुए जवानों के परिवारों पर क्या गुजरी होगी।

अश्विन और जडेजा की तारीफ

विराट ने मैन ऑफ द मैच बने रवींद्र जडेजा और 200 विकेट पूरे करने वाले आर.अश्विन की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों ने न सिर्फ गेंदबाजी में कमाल किया, बल्कि जब टीम को स्कोर आगे बढ़ाने में जरूरत पड़ी तो बल्ला भी चलाया। हम जीत की आदत डालना चाहते हैं, यह अच्छी आदत है। अगर हम टेस्ट मैच जीतना सीख गए तो हर जगह जीतना भी सीख जाएंगे। इस टेस्ट में गेंदबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। पहली बारी में गेंदबाजी उतनी अच्छी नहीं हुई थी, लेकिन दूसरी पारी में सारी कसर पूरी कर दी। कोच अनिल कुंबले ने भी इस जीत के साथ एक नई शुरुआत की है।

500वां टेस्ट जीतने वाली बनी तीसरी टीम

-टीम इंडिया अपना 500वां टेस्ट मैच जीतने वाली दुनिया की तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने यह कारनामा किया था।

- न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की यह 19वीं जीत है। वहीं, टेस्ट में टीम इंडिया की 130वीं जीत रही।

-न्यूजीलैंड पर रन से यह भारत की तीसरी बड़ी जीत है। कप्तान विराट के पास यह सीरीज जीतकर जीता का चौका लगाने का भी सुनहरा मौका है।



team-india-02

दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 6 विकेट आर. अश्विन ने चटकाए। वहीं, पहली पारी में उन्होंने चार विकेट निकाले थे। इससे पहले पांचवें दिन मोहम्मद शमी ने दो ओवर में दो विकेट चटकाकर मेहमान टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया। शमी ने वाटलिंग और क्रेग को पवेलियन की राह दिखाई भारत ने अपनी दूसरी पारी 377/5 के स्कोर पर डिक्लेयर की थी। वहीं, पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 262 और भारत ने 318 रन बनाए थे।

अश्विन ने जड़ी विकेटों की डबल सेंचुरी

- अश्विन ने अपने 37वें मैच में 200 विकेट लेने का आंकड़ा छू लिया। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले अश्विन दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं।

- अश्विन ने पहले एशिया में ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के वकार यूनिस के नाम था। वहीं, भारतीय रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था।

- यह वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के चार्ली ग्रिमेट के नाम हैं, जिन्होंने 36 मैचों में यह कारनामा किया था।

आगे की स्लाइड्स में देखिए, कुछ और PHOTOS...

ashwin-01

jadeja-03

jadeja-02

jadeja-01

jadeja

ashwin

jadeja-08

kane

vijay

pujara

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story