×

Tokyo Olympics 2020: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, ओलंपिक में जीता गोल्ड मेडल

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 7 Aug 2021 12:09 PM GMT (Updated on: 7 Aug 2021 12:39 PM GMT)
Neeraj Chopra Wins gold medal in tokyo olympics
X

मैच के दौरान नीरज चोपड़ा (फोटो: सोशल मीडिया)

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में देश को गोल्ड मेडल दिलाया है।ओलंपिक के इतिहास में भारत की तरफ से जेवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एथलीट ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में पहला पदक जीता है। इसके साथ भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मिला है। इससे पहले रेसलर बजरंग पुनिया ने कांस्य पदक जीता है। इसी के साथ भारत ने सात मेडल जीत लिए हैं।

नीरज चोपड़ा ने क्वालीफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन किया था। उससे भी बेहतर उन्होंने इस ओलंपिक में प्रदर्शन किया है। जेवलिन थ्रो में नीरज को मेडल का विजेता पहले ही माना जा रहा था। फाइनल मुकाबले में आठ खिलाड़ी मेडल के लिए किस्मत आजमा रहे थे। भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने अपने शानदार प्रदर्शन से विश्वभर में सफलता का परचम लहराया है।
सबसे बड़ी बात यह है कि नीरज ने क्वालीफिकेशन राउंड में साल 2017 के विश्व चैंपियन जोहानेस वेटर को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई थी। एथलीट जोहानेस ने कहा था कि उन्हें हराना किसी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है, लेकिन नीरज चोपड़ा ने उन्हें धूल चटा दी।
नीरज ने सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर फेंका। ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत ने 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मेडल जीता है। 2008 बीजिंग ओलंपिक में पहली बार दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रास्वर्ण ने गोल्ड मेडल जीता था।
भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फाइनल में धमाकेदार शुरुआत की। उन्होंने अपनी पहली कोशिश में अपना इरादा जाहिर कर दिया था। नीरज ने पहली कोशिश में 87.03 मीटर का थ्रो किया। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। भाला फेक के फाइनल में 12 एथलीटों ने हिस्सा लिया था।
नीरज की जीत के बाद देशभर में खुशी की लहर है और उन्हें लोग बधाई दे रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत दिग्गज नेताओं ने उन्हें जीत के लिए बधाई दी है।






Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story