×

Offline UPI Payment: बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट, यहां जाने आसान स्टेप्स

Offline UPI Payment: क्या आप खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी के कारण ऑनलाइन लेनदेन के बीच में फंसने से थक गए हैं? अब आप बस यूएसएसडी नंबर का उपयोग कर सकते हैं

Anjali Soni
Published on: 9 July 2023 3:13 PM GMT
Offline UPI Payment: बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट, यहां जाने आसान स्टेप्स
X
Offline UPI Payment(Photo-social media)

Offline UPI Payment: क्या आप खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी के कारण ऑनलाइन लेनदेन के बीच में फंसने से थक गए हैं? अब आप बस यूएसएसडी नंबर का उपयोग कर सकते हैं और बिना इंटरनेट कनेक्शन के अपना लेनदेन पूरा कर सकते हैं। आप इस मोबाइल बैंकिंग सेवा से आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, अपना यूपीआई पिन बदल सकते हैं और अपने खाते की राशि की जांच कर सकते हैं। किसी भी समय और कहीं भी इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल फोन पर *99# डायल करें। यह ऑफ़लाइन यूपीआई भुगतान कैसे काम करता है और आप इस से लेनदेन कैसे सेट कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक समझने के लिए आगे पढ़ें।

ऑफ़लाइन UPI ​​भुगतान कैसे सेट करें?

1. सबसे पहले अपने फोन का डायलर खोलें और *99# डायल करें। इस नंबर पर कॉल करने से आप यूपीआई और अन्य संबंधित कार्यों के ऑफ़लाइन लेनदेन कर सकते हैं।

2. फिर, आपसे अपनी इच्छित भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा। आप उपलब्ध 13 विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं।
फिर आपसे टेक्स्ट फ़ील्ड में अपने बैंक का IFSC कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

3. यह मानते हुए कि आप इस प्रक्रिया के लिए स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, आपको फ़ोन नंबर के साथ पंजीकृत सभी खातों के विकल्प मिलेंगे। वांछित बैंक खाता संख्या को लिंक करने और भुगतान प्रक्रिया सेट करने के लिए "1" या "2" या अन्य विकल्प दर्ज करें।

4. फिर आपसे सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंक और समाप्ति तिथि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

5. यदि दर्ज किए गए सभी विवरण जांच लिए जाते हैं, तो आपकी ऑफ़लाइन UPI ​​भुगतान सुविधा सक्रिय हो जाएगी

6. इसके बाद आप बिना इंटरनेट के भुगतान करने के लिए यूएसएसडी कमांड का उपयोग कर सकते हैं।

ऑफलाइन UPI ​​पेमेंट कैसे करें?

1. अपने फ़ोन में डायलर खोलें और यूएसएसडी नंबर *99# दर्ज करें, और कॉल करें।

2. आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने वाली सभी सुविधाओं में से, विकल्प "1" चुनें, जिसका अर्थ है "पैसे भेजें"।

3. इसके बाद, आपको वह यूपीआई आईडी दर्ज करनी होगी जिसका उपयोग आप लेनदेन के लिए करना चाहते हैं। आप बैंक खाता नंबर, या अपना पंजीकृत

4. फ़ोन नंबर भी दर्ज कर सकते हैं, यह मानते हुए कि दोनों जुड़े हुए हैं।

5. उसके बाद, वांछित राशि दर्ज करें जिसे आप भुगतान करना चाहते हैं (5000 रुपये से कम होनी चाहिए) और पूछे जाने पर इसकी पुष्टि करें।

6. यूपीआई सिस्टम आपको अपना यूपीआई पिन दर्ज करने और लेनदेन को मान्य करने के लिए कहेगा। एक बार सही यूपीआई पिन दर्ज हो जाने पर, भुगतान आसानी से होने की उम्मीद है।

7. आपके लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने पंजीकृत फोन नंबर से *99# डायल करके और तदनुसार निर्देशों का पालन करके ऑफ़लाइन यूपीआई सेवा को अक्षम कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story