×

Lucknow Famous Food Shops: लखनऊ की इन दुकानों पर मिलता है नवाबी स्वाद, जिसका स्वाद चखने आते हैं लोग

Lucknow Famous Food Shops: लखनऊ में कई ऐसी फेमस दुकानें हैं जिनका स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। यहां आपको कई ऐसी दुकाने मिल जाएगी जो सालों पुरानी है।

Kajal Sharma
Published on: 10 April 2023 11:33 AM GMT
Lucknow Famous Food Shops: लखनऊ की इन दुकानों पर मिलता है नवाबी स्वाद, जिसका स्वाद चखने आते हैं लोग
X
Lucknow Famous Food Shop (Image- Social media)

Lucknow Famous Food Shops: लखनऊ का नवाबी अंदाज लोगों को काफी पसंद आता है, यहां के बाजार, ऐतिहासिक इमारतें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसके साथ ही जो इस शहर को सबसे अलग बनाता है वो है यहां के फेमस व्यंजन। लखनऊ में कई ऐसी फेमस दुकानें हैं जिनका स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। यहां आपको कई ऐसी दुकाने मिल जाएगी जो सालों पुरानी है लेकिन इनका स्वाद बेहद ही खास है।

लखनऊ में फेमस है यह दुकानें

वाहिद की बिरयानी (Wahid Ki Biryani)

अमीनाबाद में स्थित वाहिद की बिरयानी शॉप शहर की बेहद ही लोकप्रिय फुड शॉप है, जहां 55 स्पेशल मसालों से यह मजेदार बिरयानी बनाई जाती है। लखनऊ में मिलने वाली वाहिद की बिरयानी अपने आप में बेहद ही खास है। यह खास बिरयानी बनाने के लिए तीन तरह के चावलों का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही नम और मिल्की चिकन इस बिरयानी का स्वाद और बढ़ाने का काम करते हैं।

मक्खन मलाई (Makkhan Malai)

लखनऊ में आपको मक्खन मलाई की मिठाई के चर्चे तो गली-गली में मशहुर है। बिना मक्खन मलाई के तो मानो सर्दियां ही अधूरी है। यह मिठाई आपको शहर में आसानी से नहीं मिल पाएगी, लेकिन इसका स्वाद बेहद ही खास और अलग है। जिसके पीछे मक्खन और दही को ओस में रखकर घंटों उसे फेटना ही मुख्य कारण है। जिससे की नमी पाकर यह फेटकर निकाला गया झाग फूल जाए। इसके बाद केवड़ा, चीनी और इलायची मिलाकर यह खास स्वाद तैयार किया जाता है।

शीरमल (Sheermal)

लखनऊ का खास और प्रसिद्ध व्यंजन है शीरमल जो कि केसरिया रंग का होता है। यह पकवान बनाने के लिए दूध, खमीर और मैदे का उपयोग किया जाता है। लखनऊ के लोगों के लिए यह बेहद ही खास और मजेदार व्यंजनों में गिना जाता है, जो एकदम सपाट दिखता है।

छोले भटूरे (Chole Bhature)

यू तो छोले भटूरे पंजाब की फेमस डिश हैं, लेकिन लखनऊ में भी इसके कहीं कम दीवाने नहीं हैं। यहां भी छोले भटूरे काफी पसंद किए जाते हैं, यहां लखनऊ के चौक पर आपको सबसे मजेदार और स्वादिष्ट छोले भटूरे मिलते हैं। जहां आपको अंदर से गर्म और बाहर से खस्ता भटूरे मिलते हैं यह पकवान लोगों को काफी पसंद आता है।

राजा ठंडाई (Raja Thandai)

राजा ठंडाई लखनऊ की 100 साल पुरानी दुकान है, जिसका स्वाद लोगों को आज भी बहुत ही भाता है। यह ठंडा, मीठा और हर्बल पेय पदार्थ खाना पचाने के लिए बेहद ही अच्छी और मददगार है। यही कारण है कि लोग आज भी इस दुकान पर आते हैं, और इस स्वादिष्ट ठंडाई का मजा लेते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story