×

Best Places to Visit Near Lucknow: लखनऊ के पास हैं यह टूरिस्ट प्लेस, जहां हर साल घूमने आते हैं लाखों सैलानी

Best Places to Visit Near Lucknow: लखनऊ के पास भी कई टूरिस्ट प्लेस हैं जहां आप कई तरह की जगहों पर घूम सकते हैं, इन जगहों पर आप आसानी से और बेहद ही कम समय में पहुंच सकते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 9 April 2023 3:31 PM GMT
Best Places to Visit Near Lucknow: लखनऊ के पास हैं यह टूरिस्ट प्लेस, जहां हर साल घूमने आते हैं लाखों सैलानी
X
Best Places to Visit Near Lucknow (Image- Social media)

Best Places to Visit Near Lucknow: वैसे से तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने आप मे बेहद खास और अलग है जहां आपको कई घूमने की जगह मिल जाती है, लेकिन लखनऊ के पास भी कई टूरिस्ट प्लेस हैं जहां आप कई तरह की जगहों पर घूम सकते हैं, इन जगहों पर आप आसानी से और बेहद ही कम समय में पहुंच सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जानकारी दी गई है।

लखनऊ के बेहद पास हैं यह टूरिस्ट प्लेस

अयोध्या (Ayodhya)

लखनऊ से करीब 135 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अयोध्या सबसे बेहतर टूरिस्ट प्लेस है। जो देश में धार्मिक धरती के नाम से भी जानी जाती है। यहां आपको कई सुंदर जगहें देखने को मिल जाएंगी जहां हर साल हजारों सैलानी आते हैं। वहीं शहर में बहती सरयू नदी यहां की सुंदरता को और बढ़ाती है। आप ट्रेन से भी अयोध्या जा सकते हैं यह शहर भगवान् श्री राम का जन्मस्थल भी है।

बाराबंकी (Barabanki)

वैसे तो लखनऊ के पास ही बसा बाराबंकी एक बेहद ही छोटा सा शहर है, जो लखनऊ शहर के बहुत पास है। यह शहर धार्मिक और पौराणिक महत्त्व के लिए जाना जाता है, जहां आप कार, बस या ट्रेन से भी जा सकते हैं। यहां आपको घूमने के लिए कई जगहें जैसे देवा शरीफ दरगाह , पारिजात वृक्ष, महादेवा मन्दिर आदि मिल जाएंगे जहां हर साल लाखों सैलानी आते हैं।

सीतापुर (Seetapur)

यह लखनऊ के पास पड़ने वाला सबसे एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है, जहां आपको चक्रतीर्थ, ललिता देवी मन्दिर, हनुमान गढ़ी, पाण्डव किला के साथ कई सुंदर मंदिर देखने को मिल जाते हैं। यहां जाने के लिए आप लखनऊ से सीधी ट्रेन ले सकते हैं, इसके अलावा यहां आप बस, कार की सहायता भी ले सकते हैं। देखने के लिए यह बेहद ही शानदार और पावन जगह है।

बिठूर (Bithoor)

वैसे तो बिठूर कानपुर में पड़ता है, लेकिन यहां आप लखनऊ से सीधे आ सकते हैं। यह जगह लखनऊ के बहुत पास है, अपने ऐतिहासिक और धार्मिक महत्त्व के लिए यह शहर भारत में काफी फेमस है। यहां रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे, नाना राव पेशवा जैसे कई वीरों को बिठूर शहर से सीधा संबंध है। इसी जगह पर श्रीराम जी के पुत्र लव और कुश का जन्म भी हुआ था।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story