×

OMG! नहीं कभी सुना और न देखा होगा ऐसा महाद्वीप, यहां सरकार कर देगी आपको मालामाल

Ireland Tourism: यूरोपीय देश आयरलैंड ने एक ख़ास स्कीम या कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत आपको आयरलैंड में बसने के लिए 80 हज़ार यूरो यानि 71 लाख रुपये की मदद प्राप्त होगी।

Vertika Sonakia
Published on: 19 Jun 2023 1:56 PM GMT
OMG! नहीं कभी सुना और न देखा होगा ऐसा महाद्वीप, यहां सरकार कर देगी आपको मालामाल
X
Ireland Tourism (Photo: Social Media)

Ireland Tourism: घूमना फिरना या नई जगह बसने में अक्सर तमाम खर्चे होते है जो आपको एक बार सोचने पर मजबूर करते है। अपना देश छोड़कर नए देश में बसने में आपकी काफी जेब ढीली हो जाती है। लेकिन अगर आपको किसी नए देश में बसने के लिए खुद पैसे का लाभ प्राप्त हो। यह बात पूर्णतः सच है और जल्द ही ऐसा होने वाला है। आइये जानते है यूरोप के इस देश आयरलैंड के बारे में जहाँ आपको बसने के लिए मिलेगी आपको 71 लाख रुपये की मदद।

इस यूरोपीय देश में बसने के लिए मिलेगे आपको लाखो रुपये

यूरोपीय देश आयरलैंड ने एक ख़ास स्कीम या कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत आपको आयरलैंड में बसने के लिए 80 हज़ार यूरो यानि 71 लाख रुपये की मदद प्राप्त होगी। द्वीपों में बसने वाले लोगो के लिए यह स्कीम या कार्यक्रम बेहद फायदेमंद और आकर्षक है। आर्थिक लाभ प्रदान करने के पीछे यूरोप सरकार की एक ख़ास वजह है।

क्या है इस स्कीम की वजह ?

अगर आबादी की बात करे तो इस द्वीप में बेहद काम लोग रहते है। इस स्कीम के पीछे आयरिश सरकार का मकसद है इस द्वीप में आबादी बढ़ाना ताकि यह द्वीप फल- फूल सके। आयरलैंड 30 द्वीपों का एक समूह है और यह सभी द्वीप एकदम अलग है। यहाँ न कोई पल है न ही कोई तट है आस पास। इस द्वीप में बसने के लिए आयरलैंड की सरकार नए निवासियों को ७१ लाख रुपये की मदद प्रदान करेगी।

आयरलैंड में बसने के नियम व शर्ते

1) पहली शर्त के अनुसार आयरलैंड में बसने वाले नए निवासियों को 30 द्वीपों में से किसी एक में अपनी खुद की एक प्रॉपर्टी खरीदनी होगी।
2) दूसरी शर्त के अनुसार नए निवासी जो प्रॉपर्टी खरीदेंगे वह 1993 से पुरानी और पिछले 2 वर्ष से खली होनी चाहिए।
3) तीसरी शर्त के अनुसार सरकार द्वारा दिए गए ७१ लाख रुपये इस खरीदी हुई प्रॉपर्टी के रख- रखाव में ही इस्तेमाल होने चाहिए। इन पैसो का इस्तेमाल आप घर की मरम्मत में ही कर सकते है। किसी अन्य काम के लिए इन पैसो का प्रयोग वर्जित है।

आयरलैंड जाने का सबसे सही समय

30 द्वीपों में से किसी एक द्वीप में बसने के लिए सभी इक्छुक लोग आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 1 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप आयरलैंड जाने का प्लान कर रहे है तो यहाँ गर्मी में घूमने का सबसे सही समय जून, जुलाई और अगस्त है। सर्दियों में यहाँ घूमने का सही समय जनवरी और फरवरी बेस्ट है।

कैसे करे आयरलैंड की यात्रा

आयरलैंड महाद्वीप कनाडा, ब्रिटैन, डबलिन जैसे बड़े मुख्य शहरो से जुड़ा हुआ है। यहाँ आयरलैंड, डबलिन, शेनन कॉर्क और डबलिन वेस्ट में अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे है। दोनेगल, गॉलवे, स्लाइगो, कैरी और वाटरफोर्ड घरेलु हवाईअड्डे शामिल है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story