×

Lucknow Bara Imambara: बेहद ही खास है लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा, आखिर क्यों कर लेता है लोगों को आकर्षित

Lucknow Bada Imambara: लखनऊ में बेहद ही शानदार और सुंदर पर्यटक स्थान हैं, जहां जाना लोगों को बेहद ही पसंद भी आता है। शहर का फेमस बड़ा इमामबाड़े के बारे में भी कई बातें सामने आती है।

Kajal Sharma
Published on: 9 May 2023 7:47 PM GMT
Lucknow Bara Imambara: बेहद ही खास है लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा, आखिर क्यों कर लेता है लोगों को आकर्षित
X
Lucknow Bada Imambara (Image- Social media)

Lucknow Bada Imambara: कहा जाता है कि बनारस में सुबह और लखनऊ में शाम बेहद ही खूबसूरत होती है। यही वजह है कि इन दोनों ही शहरों में भारी मात्रा में पर्यटकों की आवाजाही रहती है। लखनऊ में बेहद ही शानदार और सुंदर पर्यटक स्थान हैं, जहां जाना लोगों को बेहद ही पसंद भी आता है। शहर का फेमस बड़ा इमामबाड़े के बारे में भी कई बातें सामने आती है। इस इमामबाड़े को लेकर एक कहावत भी काफी मशहूर है कि “जिससे न दे मौला उस दे आसफुद्दौला”। यह इमामबाड़ा एक अकाल से राहत पाने की योजना के तहत शुरू किया गया था। इसका इतिहास बेहद ही खास और रोचक भी है।

बेहद ही खास है बड़ा इमामबाड़ा (Lucknow Bada Imambara Photos)

क्यों फेमस है बड़ा इमामबाड़ा

कहा जाता है कि अवध में जब भीषण अकाल पड़ गया था तो हालात ऐसे हो गए थे कि लोगों के पास खाने के लिए भी कुछ नहीं था। ऐसे में यह इमामबाड़ा जितना दिन में बना था, रात में तोड़ा गया। ऐसे में लोगों को रोजगार के साथ-साथ भयंकर अकाल में जीवन जीने की इच्छा भी जगी और वह यह काम करने लगे। कहा यह भी जाता है कि उस समय यह इमामबाड़ा बनाने के लिए करीब 5-10 लाख रुपए की लागत लगाई गई थी। इसलिए लोगों ने यह कहा कि “जिससे न दे मौला उसे दे आसफ-उद-दौला” यानी जिसको खुदा भी कुछ नहीं देता, वो असफ-उद देने को तैयार रहता है।

कब बना बड़ा इमामबाड़ा (Lucknow Bada Imambara History)

बता दे कि लखनऊ की इस शानदार इमारत का निर्माण साल 1784 में किया गया था। जिसका निर्माण नवाब आसफुद्दौला द्वारा करवाया गया था। शहर में इसे 'भूल भुलैया' के नाम से भी जाना जाता हैं। इतने सालों के बाद भी यह इमारत बाहर से जितनी आकर्षक है, अंदर से उतनी ही खूबसूरत भी है। इमामबाड़ा अपने आप में अद्भुत स्थापत्य कला से परिपूर्ण है, जिसे देखकर आज लोग चकित रह जाते हैं।

कितने समय में पहुंच सकते हैं यहां (How to Reach Lucknow Bada Imambara)

यदि आप दिल्ली से आना चाहते हैं तो हवाई/सड़क/रेल मार्ग से आसानी से आ सकते हैं। दिल्ली से उड़ान भरने के बाद आप मात्रा 2 घंटे से भी कम समय में यहां पहुंच सकते हैं। वहीं अगर आप सड़क/रेल मार्ग से लखनऊ आते हैं तो आपको 6-7 घंटे का समय लग जाता है।

कितने का है टिकट (Lucknow Bada Imambara Entery Ticket Price)

बड़ा इमामबाड़ा परिसर में प्रवेस करने के लिए आपको 25 रुपये का टिकट लेना होता है। टिकट मिलने में कोई खास दिक्कत नहीं है। अगर आप कैंपस में मोबाइल के अलावा डिजिटल कैमरा लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अलग से किराया देना होगा। लेकिन इमामबाड़ा के मुख्य परिसर यानी सेंट्रल हॉल में किसी भी तरह के कैमरे का इस्तेमाल प्रतिबंधित है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story