×

Gorakhpur News: गीडा में पांच परियोजनाओं के लिए केन्द्र से 255 करोड़ रुपये की मिलेगी सहायता

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण की पांच महत्वपूर्ण परियोजनाओं को चालू वित्तीय वर्ष में पीएम गति शक्ति से 255 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 22 Sep 2022 5:58 PM GMT
Gorakhpur Industrial Development Authority
X

Gorakhpur Industrial Development Authority। (Social Media)

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Gorakhpur Industrial Development Authority) की पांच महत्वपूर्ण परियोजनाओं को चालू वित्तीय वर्ष में पीएम गति शक्ति से 255 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। सहायता राशि की दरकार पर भारत सरकार (Indian Government) के उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग की तरफ से गुरुवार को आयोजित वार्षिक कार्ययोजना की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में मुहर लगा दी गई।

16 परियोजनाओं के लिए 1068.79 करोड़ रुपये की सहायता की मंजूर

भारत सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग (Industries and Commerce Department) के विशेष सचिव लॉजिस्टिक अमृत लाल मीणा की अध्यक्षता में हुई बैठक में पीएम गति शक्ति के तहत उत्तर प्रदेश में गीडा समेत चार औद्योगिक विकास प्राधिकरण ( गीडा, नोएडा, ईडा और जी-नीडा) की 4559.83 करोड़ रुपये की लागत वाली कुल 16 परियोजनाओं के लिए 1068.79 करोड़ रुपये की सहायता मंजूर की गई। इसमें गीडा की 5 परियोजनाएं शामिल हैं। गीडा द्वारा गारमेंट पार्क को सम्मिलित करते हुए भीटी रावत औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 26 के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना तैयार की गई है।

वर्ष 2022-23 में 70 करोड़ रुपये की सहायता को मिली मंजूरी

इसके लिए लिए पीएम गति शक्ति से वित्तीय वर्ष 2022-23 में 70 करोड़ रुपये की सहायता को मंजूरी मिली है। इसी तरह 100 करोड़ रुपये की परियोजना लागत वाले इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (भगवानपुर-नरकटहा) के लिए 80 करोड़ रुपये तथा 69.58 करोड़ रुपये के प्लास्टिक पार्क प्रोजेक्ट हेतु 12 करोड़ रुपये की सहायता चालू वित्तीय वर्ष में स्वीकृत हुई है। रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने के लिए बनने जा रही फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स के लिए 10 करोड़ तथा गीडा में कामन इंफ्लूएट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में 5 करोड़ रुपये को सहायता पीएम गति शक्ति से मिलेगी।

पेप्सिको की बाटलिंग प्लांट के लिए 44 एकड़ जमीन का आवंटन

वरुन बेवरेजेस लिमिटेड की ओर से पेप्सिको की बाटलिंग प्लांट के लिए गीडा ने 43.81 एकड़ जमीन (एक लाख 77 हजार 310 वर्ग मीटर) जमीन का आवंटन कर दिया है। कंपनी ने इस जमीन के बदले गीडा में 83.51 करोड़ रुपये जमा कराए हैं। गीडा ने यह जमीन फास्ट ट्रैक के आधार पर आवंटित की है। आवंटन पत्र पाने के साथ ही कंपनी ने गीडा को पत्र लिखकर इस तत्परता के लिए धन्यवाद भी दिया है। कंपनी की ओर से एक हजार 71 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इससे करीब 1500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

पेप्सिको के बाटलिंग प्लांट के लिए वरुन बेवरेज ने गीडा में एक हजार 71 करोड़ रुपये के निवेश की इच्छा जताई थी। गीडा के साथ ही इंवेस्ट यूपी में आवेदन कर 60 एकड़ जमीन मांगी थी। तत्परता दिखाते हुए गीडा ने इसमें से करीब 43.81 एकड़ जमीन आवंटित कर दी। यह जमीन गीडा ने फास्ट ट्रैक भूखंड आवंटन नीति के तहत प्रथम चरण में सेक्टर 27 में भूखंड संख्या ए दो आवंटित किया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story