×

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की शामत, 80 स्कूलों पर लगा एक-एक लाख का जुर्माना

Dharmendra kumar
Published on: 15 Dec 2018 4:11 PM GMT
गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की शामत, 80 स्कूलों पर लगा एक-एक लाख का जुर्माना
X

हापुड़: उत्तर प्रदेश के जिला हापुड़ में संचालित गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। बीएसए ने सिंभौली ब्लॉक के 17 स्कूलों सहित जनपद के 82 स्कूलों को नोटिस जारी किए हैं। स्कूलों को भेजे नोटिस में विभाग के खाते में एक-एक लाख रुपये जमा कराने के आदेश दिए हैं। धनराशि जमा न कराने पर एफआईआर की चेतावनी दी गई है। इस कार्रवाई के बाद गैर मान्यता प्राप्त स्कूल संचालको में हड़कंप मचा हुआ है।

यह भी पढ़ें.....सीएम योगी के दौरे को लेकर प्रशासन में हड़कंप, शहीद के गांव पहुंचे एसपी और डीएम

शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिस

नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत के समय ही गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों पर संज्ञान लेते हुए शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी कर स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था, जिसके तहत की गई जांच में कई विद्यालयों को अवैध तरीके से संचालित पाया गया था। पिछले वर्ष भी शिक्षा विभाग ने गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ अभियान चलाते हुए कई स्कूलों को बंद कराया था।

यह भी पढ़ें.....चुनाव नतीजों पर शिवपाल ने ली चुटकी, कहा- बीजेपी के बुरे दिनों की शुरुआत

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश

हाल ही में डीएम अदिति सिंह ने शिक्षा विभाग अधिकारियों को सख्ती से गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। डीएम के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले के गैर मान्यता प्राप्त 82 स्कूलों को संचालित किए जाने पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना नोटिस भेजा था। शिक्षा विभाग की इस बड़ी कार्रवाई से स्कूलों के प्रबंधकों में खलबली मच गई है, जिसको लेकर स्कूलों के प्रबंधकों ने विभाग को स्कूलों की मान्यता के लिए आवेदन कर दिए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र गुप्ता ने बताया कि तीन दिन के अंदर जुर्माना राशि जमा न कराने पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें.....राफेल डील: फैसले में तथ्यात्मक सुधार के लिए सरकार ने SC में दाखिल की याचिका

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story