×

कोरोना के बाद अब ये ढाएगा कहर, तबाही से बचने के लिए तैयारियां शुरू

लगाये गये श्रमिकों को कोरोना से बचाव के लिए प्रत्येेक श्रमिक को 2-2 मास्क, सेनेटाइजर तथा साबुन देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी स्टाफ की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाये।   

राम केवी
Published on: 29 April 2020 11:33 AM GMT
कोरोना के बाद अब ये ढाएगा कहर, तबाही से बचने के लिए तैयारियां शुरू
X

लखनऊ उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डा महेन्द्र सिंह ने सिंचाई विभाग की बाढ़ से सम्बन्धित नई व पुरानी परियोजानाओं पर अगले दो दिन में कार्य प्रारम्भ करने को कहा है। उन्होेने परियोजनाओं की गुणवत्ता, समयबद्धता सुनिश्चित करने के लिए परियोजनावार नोडल अधिकारी नामित करने के लिए भी कहा है।

जनधन की क्षति कम करने पर करें फोकस

उन्होंने यह भी हिदायत दी है कि वर्षा काल से पूर्व संवेदनशील जनपदों की परियोजनाओं को पूरा करने का प्रयास किया जाय, जिससे जनधन तथा फसलों की क्षति को कम से कम किया जा सके।

जलशक्ति मंत्री डॉ.महेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाढ सुरक्षा संकल्पों को साकार करना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। मंत्री ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के लिए संचालित व नई परियोजनाओं की विस्तार से समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर दशा मे दो दिन के अन्तर्गत नयी परियोजनाओं पर कार्य प्रारंभ कर सूचित करें उन्होंने क्षेत्रीय मुख्य अभियंताओ /अधीक्षण अभियंताओं को भी कड़े निर्देश दिये,कि वे भी परियोजना स्थलों का सधन भ्रमण कर मुख्यालय को अवगत करायें।

नोडल अधिकारी नामित करें

डॉ.सिंह ने कहा कि परियोजना वार नोडल अधिकारी भी नामित करें ताकि उस परियोजना की स्थिति पर उनकी जिम्मेदारी निर्धारित की जा सकें। इसके साथ ही सभी नोडल अधिकारियों की सूची भी शीघ्रातिशीघ्र भेजी जाये। जलशक्ति मंत्री ने कहा कि परियोजना क्षेत्रों मे जिला प्रशासन की सहमति और सहभागिता से निर्माण कार्यों को संचालित करें।

कहा गया कि बाहर से आने वाली हर सामग्री का विधिवत सेनेटाइजेशन करें, तथा बाहर से आये ट्रक चालकों सहित सभी श्रमिकों की थर्मल स्कैनिंग करा कर उन्हें अलग रखा जाये। श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन कराते हुए निर्माण कार्य कराये इसके साथा ही श्रमिकों के भोजन की व्यवस्था निर्माण स्थलों पर करायें ताकि बाहरी सक्रमण से बचा जा संके।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सिंचाई विभाग हर चुनोती को स्वीकार कर सफल परिणाम देता है। उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं पर लगाये गये श्रमिकों को कोरोना से बचाव के लिए प्रत्येेक श्रमिक को 2-2 मास्क, सेनेटाइजर तथा साबुन देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी स्टाफ की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाये।

राम केवी

राम केवी

Next Story