×

Agneepath scheme Protest: अग्निपथ योजना के विरोध की आंच पहुंची जौनपुर, युवाओं ने किया चक्का जाम, कई घंटे रूकी ट्रेनें

Agneepath scheme Protest in Jaunpur: अग्निपथ योजना के विरोध की आंच आज जौनपुर पहुंच गयी। युवाओं ने सुबह से लाइन बाजार चौराहा पर वाराणसी-लखनऊ राजमार्ग पर चक्का जाम और तोड़फोड़ करते हुए आगजनी किया।

Kapil Dev Maurya
Published on: 17 Jun 2022 12:27 PM GMT
Jaunpur News In Hindi
X

जौनपुर में हंगामा करते युवा। 

Jaunpur: भारतीय सेना (Indian Army) में चार साल की भर्ती प्रक्रिया के तहत केन्द्र सरकार (Central Government) की अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) को लेकर देश के युवा देश भर में हंगामा मचाए हुए है। योजना के विरोध की आंच आज जौनपुर पहुंच गयी। सेना में भर्ती के लिए दिन रात एक करने वाले बेरोजगार युवाओं ने सुबह से लाइन बाजार चौराहा पर वाराणसी-लखनऊ राजमार्ग पर चक्का जाम और तोड़फोड़ करते हुए आगजनी किया। यहां तक कि सिटी स्टेशन (City Station) पहुंच कर ट्रेन रोकने का भी प्रयास किया। युवाओं के आन्दोलन को देख कर प्रशासन भी सक्रिय हुआ और भारी मशक्कत के बाद युवाओं से उनकी मांगों का ज्ञापन लेकर सरकार को भेजने के वादे के साथ आन्दोलन को शान्त कराया है।

250 से अधिक युवाओं ने इकट्ठा होकर किया चक्का जाम

खबर है कि आज अचानक जौनपुर स्थित वाजिदपुर तिराहे पर 250 से अधिक युवा इकट्ठा होकर चक्का जाम कर दिए और सरकार विरोधी नारे बाजी करते हुए अग्निपथ योजना वापस करने की मांग करने लगे। युवाओ की बढ़ती भीड़ देखकर प्रशासन एक बार तो सकते में आ गया छात्र उपद्रव शुरू कर दिये पथराव करते हुए अपने विरोध प्रदर्शन के तेज करने लगे थे। युवाओं को रोकने के लिए सुरक्षा बल को तत्काल लगाया गया। इतना ही नहीं लाइन बाजार के बाद विरोधी युवाओं का एक बड़ा ग्रुप सिटी स्टेशन पर पहुंच कर रेल की पटरी पर बैठ गया था।

श्रीकृष्ण नगर रेलवे स्टेशन पर रोकी बेगमपुरा एक्सप्रेस

युवाओं के इस आन्दोलन से कुछ देर के लिए वाराणसी-जौनपुर मार्ग (Varanasi-Jaunpur road) पर वाहनों की लगी लंबी लाइन लग गई थी। कंट्रोल रूम की सूचना पर सुरक्षा की दृष्टिकोण से जगह-जगह ट्रेनें रोक दी गई हैं। श्रीकृष्ण नगर रेलवे स्टेशन पर बेगमपुरा एक्सप्रेस को रोक दी गई है। इसके अलावा इंदौर से कामाख्या जाने वाली कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन को सवा नौ बजे से रोक दिया गया है। इससे यात्री गण खासे परेशान नजर आये।

बड़ी कोशिश के बाद प्रदर्शनकारी युवाओं को समझाने में कामयाब रहे पुलिस अधिकारी

युवाओं के विरोध प्रदर्शन के बीच ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर हिमांशु नागपाल और एसपी सिटी संजय कुमार पुलिस बल के साथ प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे और बड़ी कोशिश के बाद प्रदर्शनकारी युवाओं को समझाने में कामयाब रहे और अश्वस्त किया कि छात्र अपनी लिखित मांग दें उचित फोरम तक पहुंचा दिया जायेगा। इसके बाद आन्दोलित युवा छात्रो से ज्ञापन लिया और छात्र वापस लौट गये।

देश की रक्षा के लिए पुरानी व्यवस्था से सेना में भर्ती कराये: युवा

यहां बता दे कि सिटी स्टेशन पर ट्रेन रोकने गए युवाओं ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार सांसद विधायक निधि को बन्द करें और देश की रक्षा के लिए पुरानी व्यवस्था से सेना में भर्ती कराये। हमें टीओडी सिस्टम नहीं चाहिए इसे वापस लिया जाये। प्रशासन के अधिकारी किसी भी क्षति से इनकार करते हुए कहते है छात्र अपनी मांग को लेकर सड़क पर आये जरूर लेकिन कोई सरकारी क्षति नहीं हुई है। छात्रो की मांग सरकार तक पहुंचा दी जायेगी।ला एण्ड आर्डर की कोई समस्या अब जनपद में नहीं सब कुछ ठीक कर लिया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story