×

UP Election 2022: राजधानी में मतदान की तैयारियां तेज, डीएम ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एलईडी वैन किया रवाना

UP Election 2022: डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पूरे जिले में एक वृहद मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Monika
Published on: 28 Nov 2021 7:46 AM GMT
UP Election 2022
X

डीएम ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एलईडी वैन किया रवाना (फोटो : सोशल मीडिया )

UP Election 2022: मतदाताओं (voters) को जागरूक करने के लिए आज राजधानी लखनऊ (Lucknow) के अटल चौक पर डीएम अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने एलईडी और ईवीएम जागरूकता वैन (EVM jagrukta van) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पूरे जिले में एक वृहद मतदाता जागरूकता अभियान (jagrukta abhiyan) चलाया जा रहा है। यह अभियान 15 दिन तक चलेगा और लखनऊ की सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक कर, नए मतदाताओं को जोड़ने का काम करेंगे। इसके साथ ही मतदाताओं को ईवीएम की भी जानकारी देगा।

जिलाधिकारी ने बताया की 1 नवम्बर से 30 नवंबर तक नए वोटरों (new voter) को जोड़ने का अभियान भी चलाया जा रहा है। उसी क्रम में आज 4 एलईडी वैनों को रवाना किया गया है। जो मतदान के वारे में जागरूक करेगी, प्रचार प्रसार करेगी, वोटर राइट्स और ईवीएम के साथ वीवीपैट ऑपरेशन के बारे में भी मतदाता को जानकारी उपलब्ध कराया जायेगा। इसके साथ ही लोगों को जानकारी देगी कि कोई भी मतदाता जिसकी आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वह 30 नवम्बर तक आवेदन कर के अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकता है। ज़िला निर्वाचन अधिकारी की ओर से हर जनपदवासियों से अपील की गई की कोई भी मतदाता जिसकी आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वह छुटे नही उसका नाम मतदाता सूची में शामिल कराना सुनिश्चित कराया जाए।

प्रदेश में बढ़े 10 हजार से ज्यादा पोलिंग बूथ

इस बार विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Election ) में कोविड प्रोटोकॉल गाइडलाइन के तहत प्रत्येक मतदान केंद्र पर अधिकतम 1200 मतदाता रखे जाएंगे। इसके चलते प्रदेश में मतदान केंद्रों की संख्या 1,63,494 से बढ़कर 1,74,351 हो जाएगी और कुल 10,857 पोलिंग बूथ बढ़ जाएंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story