Azam Khan Verdict Today: बस कुछ ही देर में आ रहा है कोर्ट का बड़ा फैसला

Azam Khan Verdict Today: आज़म खान पर आज इलाहाबाद कोर्ट अपना फैसला सुनाने जा रहा है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 10 May 2022 7:36 AM GMT
Azam Khan Bail: आजम खान को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने मंजूर की जमानत
X

आजम खान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Azam Khan Verdict Today: समाजवादी पार्टी के नेता और सांसद मोहम्मद आज़म खान (Samajwadi Party leader and MP Azam khan) पर आज कोर्ट (Allahabad court) अपना फैसला सुनाने जा रहा है। सपा नेता आज़म खान (Azam Khan) की जमानत के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट आज अपना फैसला 3.45 पर सुनाएगी। कोर्ट में कई दिनों तक चली बहस के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था । इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा 137 दिन तक फ़ैसला सुरक्षित रखने और फैसला न देने के लिये सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा था कि 11 मई तक मामले का निस्तारण नही हुआ तो सुप्रीम कोर्ट इस मामले में दखल देगा ।

अवैध सम्पत्तियों पर कब्जे को लेकर उन्हे जेल भेजा गया

उल्लेखनीय है कि मो आजम खां पिछली अखिलेश सरकार में संसदीय कार्यमंत्री थें और मुख्यमंत्री के बाद वही सबसे ताकतवर नेता माने जाते थें। लेकिन प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद आजम खां के बुरे दिन शुरू हो गए। उन पर कई मुकदमों पर सुनवाई शुरू हुई। बेटे अब्दुल्ला की फर्जी सर्टीफिकेट के अलावा कई अवैध सम्पत्तियों पर कब्जे को लेकर उन्हे जेल भेजा गया। एक अन्य मामले में आजम खान के खिलाफ 2019 में रामपुर के अजीमनगर थाने में शत्रु संपत्ति पर कब्जा कर जौहर यूनिवर्सिटी में मिलाने के आरोप में मामला दर्ज कराया गया था।

आजम खान पर वर्ष 2019 में सांसद बनने से लेकर अब तक कुल 72 मामले दर्ज हैं। इनमें से 71 मामलों में उन्हें जमानत मिल चुकी है। सिर्फ एक मामला शत्रु सम्पत्ति का रह गया है। इस बीच आजम खान के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा जमानत याचिका पर आदेश सुरक्षित करने के बाद इस मामले में जल्द फैसला सुनाए जाने की अपील की। इस पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दो मई की तारीख तय की थी।

उधर यूपी सरकार ने अर्जी दाखिल कर कुछ और तथ्य पेश करने की मोहलत मांगी । फिर इसके बाद हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के लिए 4 मई की तारीख मुकर्रर की। जिससे ईद से पहले जेल से बाहर आने की आजम खान की उम्मीदों पर पानी फिर गया था। अब एक बार फिर आजम खान के समर्थकों में सुनवाई के बाद उनके जेल से बाहर आने की आस बंधी है।

उधर आजम खां के जेल में होने को लेकर पिछले दिनों राजनीति भी खूब हो चुकी है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव पर इसे लेकर कई आरोप लग चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ आजम खां से मिलने शिवपाल सिंह यादव और कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णन समेत कई नेता सीतापुर जेल जा चुके हैं। जबकि आजम खां ने सपा नेताओं से मिलने से मना कर दिया।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story