×

Firozabad News: सामूहिक विवाह में मिलने वाले सामान और 35 हजार के लालच में भाई-बहन बने पति-पत्नी

Firozabad News: फिरोजाबाद के खंड विकास कार्यालय टूंडला परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

Brajesh Rathore
Report Brajesh RathorePublished By Deepak Kumar
Published on: 15 Dec 2021 11:19 AM GMT
Firozabad News: सामूहिक विवाह में मिलने वाले सामान और 35 हजार के लालच में भाई-बहन बने पति-पत्नी
X

Firozabad: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (CM samuhik vivah yojana) में भाई - बहन की शादी का मामला प्रकाश में आने के बाद अधिकारी भी जांच के घेरे में आ गए हैं। योजना के तहत मिलने वाले सामान और पैसों के लालच में बहन के गले में माला डालने वाले भाई के विरुद्ध थाने में तहरीर दी गई है।

टारगेट पूरा करने के लिए अधिकारियों ने फर्जी तरीके से तैयार किए वर और वधु के जोड़े

बता दें कि 11 दिसंबर को खंड विकास कार्यालय टूंडला (Block Development Office Tundla) परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम (CM samuhik vivah yojana program) का आयोजन किया गया था, जिसमें क्षेत्र के 51 जोड़ों की शादी कराई गई थी। टारगेट पूरा करने के लिए अधिकारियों ने फर्जी तरीके से वर और वधु के जोड़े तैयार कर दिए। थाना पचोखरा (police station pachokhra) के गांव नगला प्रेम (गढ़ी) निवासी सोनू टेलर ने गांव के ही सफाई कर्मचारी फिरोज खान के साथ मिलकर पूरे फर्जीवाड़े की पटकथा लिखी थी।

गांव बुर्ज नत्थू निवासी रेनू की शादी उसकी बहन के पति प्रशांत के साथ तय करते हुए फर्जी कागजात के सहारे सामूहिक विवाह के रजिस्ट्रेशन करा दिया। अपने आप को फंसता देख रेनू के परिजनों ने शादी से इंकार कर दिया। रेनू के पिता ने बताया कि सोनू टेलर ने 10 हजार रुपये दिलाने की मांग की थी। सोनू टेलर ने उनके स्थान पर अपने पुत्र महेंद्र की शादी छोटे भाई की पुत्री ज्योति से करा दी।

ज्योति ने बताया कि उसे गांव में सफाई करने वाला फिरोज खान बर्तन व रुपये दिलाने का लालच देकर शादी समारोह में लेकर गया था। वह लालच में फंस गई थी। उसने आधे बर्तन व पैसे वापसी की शर्त रखी थी। उसने भाई से कोई शादी नहीं की है। सिर्फ उनके कहने पर नाटक किया है। भाई पहले से शादीशुदा है और दो बच्चों का बाप है। वहीं, बेटे व भतीजी की शादी कराने बाला टेलर ताला लगाकर फरार है। समारोह में शादी के लिए जोड़ों के सत्यापन करने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगे गए हैं। शिकायत वाले 2 गांवों के लड़के व लड़कियों की समारोह में हुई शादी की पड़ताल में मरसेना गांव में शादीशुदा लड़की की दोबारा शादी कराने, कक्षा आठ की 13 वर्षीय छात्रा की शादी कराने का मामला जांच में सामने आया था।

शादी रचाने वाले भाई के खिलाफ समाज कल्याण विभाग ने दी तहरीर

बीडीओ नरेश कुमार (BDO Naresh Kumar) ने बताया कि बहन के साथ शादी रचाने वाले भाई के खिलाफ समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) के सहायक विकास अधिकारी चन्द्रभान सिंह (Assistant Development Officer Chandrabhan Singh) ने थाने में तहरीर दी है। वहीं, शादी के लिए जोड़ों की तलाश व सत्यापन करने वाले ग्राम पंचायत सचिव मरसेना कुशलपाल, ग्राम पंचायत घिरौली सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कॉपरेटिव सुधीर कुमार एडीओ समाज कल्याण विभाग चन्द्रभान सिंह से स्पष्टीकरण मांगा गया है। स्पष्ठीकरण संतोषजनक न होने पर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story