×

योगी ने चेताया माहौल खराब किया तो खैर नहीं, माइक की आवाज धार्मिक परिसर के बाहर न जाए

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगामी धार्मिक पर्वों को देखते हुए पुलिस से संवेदनशील बने रहने को कहा है। उन्होंने शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ कड़ाई से पेश आने तथा माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता बरतने को कहा है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 April 2022 6:10 PM GMT (Updated on: 18 April 2022 6:15 PM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार: सोशल मीडिया )

CM Yogi Issued Religious Festivals Guideline: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आगामी धार्मिक पर्वों को देखते हुए पुलिस से संवेदनशील बने रहने को कहा है। उन्होंने शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ कड़ाई से पेश आने तथामाहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता बरतने को कहा है।

आज से कुछ देर पूर्व संपन्न प्रदेश के जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ आदि निर्धारित स्थान पर ही हों। यह सुनिश्चित करें कि सड़क मार्ग, यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न हो। साथ ही सीओ और पुलिस कप्तान से लेकर जिलाधिकारी मंडलायुक्त तक सभी प्रशासनिक एवम पुलिस अधिकारियों का 4 मई तक का अवकाश तत्काल प्रभाव से निरस्त किए गए हैं ।

सभी अपनी तैनाती के क्षेत्र में ही रात्रि विश्राम करें: योगी

योगी (CM Yogi) ने कहा कि एसडीएम हो थानाध्यक्ष हो अथवा सीओ आदि, सभी अपनी तैनाती के क्षेत्र में ही रात्रि विश्राम करें। शासकीय आवास है तो वहां रहें अथवा किराए का आवास लें, लेकिन रात्रि में अपने ही क्षेत्र में रहें। इस व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण धार्मिक पर्व-त्योहार हैं। रमजान का महीना चल रहा है। ईद का त्योहार और अक्षय तृतीया एक ही दिन होना संभावित है। ऐसे में वरपरिवेश को देखते हुए पुलिस को अतिरिक्त संवेदनशील रहना होगा। थानाध्यक्ष से लेकर एडीजी तक अगले 24 घंटे के भीतर अपने-अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं, समाज के अन्य प्रतिष्ठित जनों के साथ सतत संवाद बनाएं।

अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए: योगी

योगी ने अधिकारियों से कहा किशरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ कड़ाई से पेश आएं। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए। उन्होंने कहा कि धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ आदि निर्धारित स्थान पर ही हों। यह सुनिश्चित करें कि सड़क मार्ग, यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न हो।यह भी कहा किअपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। माइक का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि माइक की आवाज़ उस परिसर से बाहर न आए। अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति न दें।

शोभायात्रा एवम जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाली जाए

योगी ने कहा कि शोभायात्रा एवम जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाली जाए। अनुमति देने से पूर्व आयोजक से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथ पत्र लिया जाए। अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को दिया जाए, जो पारंपरिक हों, *नए आयोजनों को अनावश्यक अनुमति न दी जाए। उन्होंने कहा किसंवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। ड्रोन का उपयोग कर स्थिति पर नजर रखें। हर दिन सायंकाल पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करे। पीआरवी 112 एक्टिव रहे।

इसके साथ ही विगत दिवस एक बालिका के उत्पीड़न के प्रकरण में लखनऊ कमिश्नरेट के भीतर गुडम्बा थाना क्षेत्र में लापरवाही की घटना प्रकाश में आई है। फायरिंग की सूचना मिली है। सम्बंधित आरोपियों के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जाए। संबंधित थानाध्यक्ष को निलंबित किया जाए। हल्के के दरोगा, बीट सिपाही के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story