×

UP News: बड़ी खुशखबरी यूपी वालों के लिए, इन एक्सप्रेसवे के किनारे रोजगार को मिलेगा बढ़ावा, बनेंगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

UP News: दो बुंदलेखंड एक्सप्रेसवे के किनारे और पांच पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के किनारे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाए जाएंगे। सीएम योगी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी

Jugul Kishor
Published on: 15 July 2023 2:12 AM GMT
UP News: बड़ी खुशखबरी यूपी वालों के लिए, इन एक्सप्रेसवे के किनारे रोजगार को मिलेगा बढ़ावा, बनेंगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर
X
सीएम योगी आदित्यनाथ ( सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश के अंदर तेजी के साथ एक्सप्रेस वे बनाए जा रहे हैं, लेकिन रोजगार के बढ़ावा देने के लिए दो एक्सप्रेसवे के किनारे सात नए इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाए जाने की योजना तैयार की जा रही है। जानकारी के मुताबिक इनमें से दो बुंदलेखंड एक्सप्रेसवे के किनारे और पांच पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के किनारे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाए जाएंगे। सीएम योगी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एक्सप्रेसवे के किनारे कॉरिडोर बन जाने से इंड्स्ट्रियल इकाइयों को माल लाने ले जाने में आसानी हो जाएगी और रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।

500 करोड़ की लागत से बनेगा एक कॉरिडोर

बीते दिनों हुई बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कॉरिडोर के प्रारंभिक चरण में 100-100 एकड़ जमीन खरीदी जाएगी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) को निर्देश दिया गया कि वह अधिक से अधिक जमीन का इंतजाम कम से कम समय में करने का काम करे। प्रत्येक कॉरिडोर का निर्माण 500 करोड़ रुपयों से किया जाएगा। इसलिए माना जा रहा है कि विधानसभा के मानसून सत्र में आने वाले अनुपूरक बजट में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने के लिए 35 सौ करोड़ रुपयों की व्यवस्था की जाएगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर इन जगहों पर बनेंगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

जानकारी के मुताबिक यूपीडा द्वारा चयनित कंपनी ने लखनऊ से गाजीपुर तक बने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के किनारे पांच जगह चिंहिंत कर ली है। इनमें लखनऊ के कासिमपुर विरूहा, बाराबंकी में बम्हरौली, सुल्तानपुर में कारेबान, आजमगढ़ में खुदचंदा व गाजीपुर में चकजमरिया में इंडस्ट्रिलय कॉरिडोर बनाए जाएंगे। माना जा रहा है राजधानी लखनऊ में सबसे पहले इंडस्ट्रिलय कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर पहला कॉरिडोर जालौन के डकौर में दूसरा बांदा के जालौन के जामौर में बनेगा। यह कॉरिडोर बुंदलेखंड में बन रहे डिफेंस कॉरिडोर से एकदम अलग होंगे। इसके अलावा सिकरीगंज से रामजानकी मार्ग पर धुरियापार के पास भी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने की योजना तैयार की जा रही है, इसकी रिपोर्ट भी जल्द सीएम योगी को सौंपी जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story