×

महिला स्वच्छकारों के सम्मान में बोले CM- ये हमारी मां समान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजधानी के निराला नगर स्थित माधव सभागार में शनिवार(7 अक्टूबर) को महिला स्वच्छकार सम्मान समारोह में शिरकत की।

tiwarishalini

tiwarishaliniBy tiwarishalini

Published on 7 Oct 2017 10:29 AM GMT

महिला स्वच्छकारों के सम्मान में बोले CM- ये हमारी मां समान
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजधानी के निराला नगर स्थित माधव सभागार में शनिवार(7 अक्टूबर) को महिला स्वच्छकार सम्मान समारोह में शिरकत की। ये कार्यक्रम दिवंगत डी.पी बोरा की 77वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान की संवाहिका नारी शक्ति महिला स्वच्छकारों के अभिनंदन के लिए आयोजित किया गया था।

ये सब रहे मौजूद:

- कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, विधायक नीरज बोरा, बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू, लखनऊ के मेयर सुरेश अवस्थी, बीजेपी महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, लखनऊ यूनिवर्सिटी के वीसी प्रोफेसर एसपी सिंह समेत कई पार्षदों ने शिरकत की।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्ज्वलन करके और दिवंगत डीपी बोरा के चित्र पर पुष्प अर्पण करके कार्यक्रम की शुरुवात की। विधायक नीरज बोरा ने सीएम योगी आदित्यनाथ को अंगवस्त्र भेंट करके स्वागत किया।

आरएएफ को सलाम, हर चुनौती से निपटने को हमेशा तैयार- राजनाथ सिंह

महिला स्वच्छकार हमारी माँ समान- CM योगी

- सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधायक नीरज बोरा को अपने पिता की 77वीं जयंती पर महिला स्वच्छकारों को सम्मानित करने के लिए बहुत बहुत बधाई दी।

- वो बोले, 'पहली बार परिवार के किसी सदस्य की स्मृति में एक जनप्रतिनिधि स्वच्छाग्रहियो का सम्मान एक अभिनंदनीय कार्य है।'

- जब हम स्वच्छता अभियान के साथ जुड़ते हैं तो समाज़ और राष्ट्र को स्वच्छ होने पर नया जीवन मिलता है।

- इस धरती को माता इसलिए कहता है क्योंकि इस धरती माँ में गंदगी को ग्रहण करके उसका शोषण करके स्वछ्ता प्रदान करती है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाल्मीकि समुदाय का आवाहन करते हुए कहना चाहूंगा कि जहा वो स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा बने हुए हैं।वही वो अपने बच्चो को शिक्षा दिलाये और महर्षि वाल्मीकि के सपने को सच करे।हम आपके साथ हैं।

और क्या बोले सीएम ?

- सीएम योगी ने बताया कि वाल्मीकि समुदाय से जुड़ी माताएं भी यही काम कर रही हैं। इसीलिए आप सबका सम्मान है।

- आज स्वछ्ता एक राष्ट्रीय कार्यक्रम बन चुका है।आज से तीन साल पहले जो कार्य हेय माना जाता था वो अब सबका ध्येय बन गया है।ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि हमारे पीएम मोदी ने इसके लिए काम किया है।

- भारत स्वच्छ रहे, सुंदर रहे और आगे बढ़ता रहे।यही मेरा ध्येय है।मेरे पास सम्मान की एक बड़ी सूची जिसमे 300 से ज्यादा लोगो के नाम लिखे हैं।

- इनका आज साम्मान हुआ है।ये बहुत ख़ुशी की बात है।लोग कहते थे की हर महापुरुष के नाम पर छुट्टी होनी चाहिए।हमने कहा कि महापुरुष किसी एक समुदाय का नहीं देश का होता है।

- महर्षि वाल्मीकि ने रामायण सबके लिए लिखी।हम लोगो ने कहा कि छुट्टी नहीं मिलेगी, इस देश के और प्रदेश के हर बच्चे को मालूम होना चाहिए की उन्होंने हमारे लिए क्या किया।

- इसलिए हर स्कूल में इसके लिए व्याख्यान के जरिये संदेश जाना चाहिए की महापुरुषो के योगदान क्या हैं।

विधायक नीरज बोरा ने कहा- पिता के नाम पर दी दो स्कॉलरशिप

- विधायक नीरज बोरा ने सीएम योगी आदित्यनाथ का स्वागत करते हुए कहा कि आज हमने महिला स्वच्छकारों को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम रखा है।

- मैं सबका अभिनंदन करता हूँ।जब दिल्ली में पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती हो रही थी उसमें पीएम मोदी ने कहा कि अगर स्वच्छता के नाम पर कही कुछ सीखना हो तो यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए।

- जिन्होंने वाराणसी में शौचालय का नाम इज्जतघर रखा। आज़ादी से लेकर आज तक कोई ऐसा सीएम नहीं हुआ।

- जिन्होंने एक एक विभाग और अधिकारी से स्वच्छता की शपथ दिलाई और इनके लिए प्रेरित किया।उनका बहुत बहुत अभिनंदन।

- स्वर्गीय डीपी बोरा लखनऊ विश्विद्यालय के अध्यक्ष से लेकर विधायक तक रहे।उन्होंने 17 बस्तियां बसाई।इनमे से 10 लखनऊ में ही हैं।इन बस्तियों में हमारी स्वच्छकार बहने रहती हैं।उनका बहुत बहुत अभिनंदन है।

बोरा ने कहा, '2 अक्टूबर को मैने शेरवुड स्कूल के बच्चे की कविता सुनी ।।उसकी कविता हमारी स्वच्छकार बहनों को समर्पित है।विधायक नीरज बोरा ने कहा कि दिवंगत डीपी बोरा को लखनऊ विश्विद्यालय के अध्यक्ष हुए 50 साल हो गए ऐसे में 11 लाख की धनराशि का एक चेक मैं सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों एलयू के वीसी सुरेंद्र सिंह को समर्पित करता हूँ।'

11 लाख की धनराशि का सहयोग देने के लिए धन्यवाद- एलयू वीसी

- एलयू के वीसी एसपी सिंह ने धन्यवाद देते हुए कहा कि बोरा चैरिटेबल ट्रस्ट ने जो दिवंगत डीपी बोरा की याद में वि श्विद्यालय को उनकी 77 वी जयंती समर्पित की और महिला स्वच्छकारो को समर्पित की। इसके लिए उनका आभार।

SP सिंह ने 11 लाख की चेक देकर उन्होंने हमें तीन योजनाओं को क्रियान्वित करने का आग्रह किया है:

- पहला एलएलबी में सर्वोच्च अंक लाने वाले स्टूडेंट को इसकी धनराशि से सम्मानित किया जाए।

- दूसरा प्रति वर्ष वाद विवाद प्रतियोगिता की जायेगी और इस राशि से विजेता को पुरुस्कृत किया जायेगा।

- तीसरा दिवंगत डीपी बोरा की याद में हर साल एलयू में एक व्याख्यान का आयोजन।

उन्होंने बताया कि इसी धनराशि से उसे क्रियान्वित किया जायेगा।मैं बोरा ट्रस्ट का उनके योगदान के लिए आभार प्रकट करता हूँ।

बीजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने कहा - मोदी और योगी की फ़ोटो लगाकर जीत लिया था चुनाव

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने कहा कि यूपी और दिल्ली का चुनाव हमने जीता। एक तरफ मोदी की फोटो और दूसरी तरफ योगी आदित्यनाथ की फोटो लगाई। महात्मा गांधी की बेटी ने एक कार्यक्रम में कहा कि मैं महात्मा गांधी की बेटी नहीं मोहन दास करमचंद की बेटी हूं। गांधी जी के असली पुत्र तो पीएम मोदी हैं जो स्वच्छता का काम कर रहे हैं।

इन महिला स्वच्छकारों का हुआ सम्मान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सावित्री वाल्मीकि (निराला नगर) , मीना वाल्मीकि (डालीगंज), रीना वाल्मीकि (जानकीपुरमका) को अंगवस्त्र और साड़ी देकर महिला स्वच्छकारों का सम्मान किया।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story