×

संगम नगरी के दौरे पर मुख्यमंत्री, गंगा आरती में हुए शामिल, भक्ति में डूबे नजर आए योगी

योगी का यह दौरा भले ही प्रशासनिक कार्यो की समीक्षा का ही था लेकिन योगी अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन भक्ति के रंग में रंगे दिखे। योगी ने यहां पूरे कुम्भ क्षेत्र के चप्पे चप्पे को देखा।

zafar
Published on: 3 Jun 2017 10:25 PM GMT
संगम नगरी के दौरे पर मुख्यमंत्री, गंगा आरती में हुए शामिल, भक्ति में डूबे नजर आए योगी
X

इलाहाबाद: यूपी के सीएम आदित्यनाथ नाथ योगी शनिवार को राज योग से अधिक भक्ति योग में डूबे रहे। अपने दो दिन के मंडलीय समीक्षा के दौरे पर इलाहाबाद पहुंचे सीएम योगी ने पहले दिन पूरा समय संगम पर मंदिरों में दर्शन और पूजा अर्चना में गुजारा।

कुम्भ क्षेत्र के चप्पे चप्पे में भ्रमण करते करते योगी ने हरिहर गंगा आरती में शामिल होकर गंगा दशहरा पर माँ गंगा की आरती की और आने वाले अर्धकुम्भ के पहले गंगा को अविरल और निर्मल बनाने का भरोसा दिलाया।

यह भी पढ़ें...योगी राज में काम न आई एंटी रोमियो टीम, मनचले से डरी युवती ने छोड़ी परीक्षा

संगम पर बीता समय

सूबे की राजधानी लखनऊ में ज्यादातर समय एक्शन में नजर आने वाले यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी शनिवार पूरे दिन संगम की रेती में भ्रमण करते नज़र आये। योगी का यह दौरा भले ही प्रशासनिक कार्यो की समीक्षा का ही था लेकिन योगी अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन भक्ति के रंग में रंगे दिखे। सर्किट हॉउस में अमर शहीद चन्द्र शेखर आज़ाद की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करने के बाद योगी सीधे संगम किनारे जा पहुंचे।

योगी ने यहां पूरे कुम्भ क्षेत्र के चप्पे चप्पे को देखा। संगम के घाटों की दशा देखकर योगी संतुष्ट नहीं दिखे। प्रशासन ने आने वाले अर्धकुम्भ का ब्लू प्रिंट का प्रेजेंटेशन भी संगम की रेती में खुले आसमान के नीचे दिया जिसे योगी ने पूरे मनोयोग से समझा जाना। यहां उनके चहरे पर अर्धकुम्भ की चिन्ता साफ़ नजर आई।

यह भी पढ़ें...योगी तेरे राज में! गरीबों के निवाले पर राशन माफिया का डाका

भक्ति में डूबे

त्रिवेणी के घाटों की सैर करने के बाद योगी सीधे संगम पहुंचे, जहां गंगा और यमुना का संगम होता है। योगी के मन में यहां गंगा की अविरल और निर्मल धारा की चिंता साफ दिखी जिसे उन्होंने अपने गंगा किनारे के घाटों के संबोधन में जाहिर भी किया। मौक़ा गंगा दसहरा का था ऐसे में योगी संगम किनारे मां गंगा की आरती करने का मौक़ा भी अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहते थे। लिहाजा उन्होंने संगम के घाटो में ही हरिहर गंगा आरती में शामिल होकर गंगा की आरती कर मां गंगा का आशीष हासिल किया।

यह भी पढ़ें...CM योगी के आदेश का उठाया जा रहा फायदा, सड़क निर्माण में करोड़ों का घोटाला

गंगा आरती के बाद योगी ने गंगा भक्तों को संबोधित किया जिसमें उन्होंने गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए सभी लोगों का सहयोग देने के लिए आह्वान किया। सीएम योगी यहां सीएम कम और गंगा भक्त अधिक नजर आए। उन्होंने पीएम मोदी का संदेश भी वहां मौजूद गंगा भक्तों के साथ साझा किया जिसमें नमामि गंगे और गंगा किनारे स्थित गांवों को खुले में शौच मुक्त करने का आह्वान था। अपने दौरे के दुसरे दिन योगी समीक्षा बैठक के बाद अर्धकुम्भ के कार्यो की समीक्षा करेंगे, जिसमें संगम में पक्के घाट बनाने से लेकर कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों के पारित होने की उम्मीद है।

आगे की स्लाइड्स में देखिये कुछ और फोटोज...

zafar

zafar

Next Story