×

1 जुलाई से महीने भर चलेगा ये अभियान, कोरोना से बचने की भी दी जाएगी जानकारी

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जनपद के समस्त ब्लॉकों के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अंतर्गत सभी गांवों में संचारी रोग...

Ashiki
Published on: 25 Jun 2020 6:31 PM GMT
1 जुलाई से महीने भर चलेगा ये अभियान, कोरोना से बचने की भी दी जाएगी जानकारी
X

मऊ: राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जनपद के समस्त ब्लॉकों के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अंतर्गत सभी गांवों में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान एक जुलाई से 31 जुलाई तक चलाया जायेगा। इसके लिए कोविड के नियमों का पालन करते हुए मच्छरों द्वारा फैलने वाले रोगों से बचाव की जानकारी घर-घर जाकर “दस्तक अभियान” के माध्यम से दी जायेगी।

ये भी पढ़ें: काशी विद्यापीठ के छात्रों ने परीक्षा कराने का किया विरोध, कही ये बड़ी बात

रोगों से जागरुकता व साफ-सफाई के माध्यम से ही बचा जा सकता है...

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि संचारी रोग मच्छरों से फैलने वाला वह संक्रामक रोग हैं जो किसी न किसी रोग जनित कारको (रोगाणुओं) जैसे प्रोटोज़ोआ, कवक, जीवाणु, वायरस आदि के कारण होता है, जो गुणात्मक रूप से एक शरीर से दूसरे शरीर में फैलता है। मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, दिमागी बुखार, एईएस-जेई, कालाजार के साथ-साथ वर्तमान में कोरोना इत्यादि संक्रामक रोगों के उदाहरण हैं। इन रोगों से जागरुकता व साफ-सफाई के माध्यम से ही बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: प्रस्तावित ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं का DM ने लिया जायजा, दिए ये निर्देश

रोगों की जाँच और इलाज निःशुल्क

जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल समेत सभी सीएचसी/पीएचसी पर विशेषज्ञ डाक्टरों के देखरेख में संचारी रोगों की जाँच और इलाज निःशुल्क है। सीएमओ ने बताया कि इस अभियान के सफलतापूर्वक संचालन के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त नगर विकास विभाग, पंचायती राज, ग्राम विकास विभाग, जल निगम, पशुपालन विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग तथा सूचना विभाग शामिल किये गए हैं। इस अभियान में यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ एवं एनपीएसपी से भी सहयोग लिया जाएगा।

घर-घर जाकर मच्छरजनित रोगों के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरुक

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं नोडल अधिकारी डॉ. पीके राय ने बताया कि माइक्रोप्लान बनाकर अधिक से अधिक लोगों को मच्छरों के माध्यम से फैलने वाली बीमारियों बारे में बताया जाएगा और इन रोगों से बचाव के बारे में जानकारी दी जायेगी। एक जुलाई से शुरू हो रहे अभियान में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता माइक्रोप्लान के तहत घर-घर जाकर दस्तक देंगी।

ये भी पढ़ें: प्रस्तावित ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं का DM ने लिया जायजा, दिए ये निर्देश

इस दौरान सोशल डिस्टेन्सिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। वह घर में और आस-पास जल जमावन होने देने, साफ-सफाई रखने, ताजा भोजन करने, पानी उबाल कर पीने, साबुन से हाथ अच्छी तरह से धोने, खुले में शौच से नुकसान आदि के बारे में जागरूक करेंगी। अभियान में ‘हर रविवार मच्छरों पर वार’ पर भी ज़ोर दिया जाएगा ताकि हर परिवार सुरक्षित हो सके। किसी भी प्रकार के रोग से पीड़ित होने पर रोगी को 108 एंबुलेंस की मदद से सीएचसी व पीएचसी पर पहुंचायेगी ताकि उन्हें समुचित इलाज मिल सके।

जिला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान में संक्रमण से बचने बुखार होने पर “क्या करें, क्या न करें” का प्रत्येक प्रमुख स्थान पर प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि लगाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया को भी प्रचार का माध्यम बनाएंगे जिससे लोगों में इन संचारी रोगों से बचाव को लेकर जागरूकता आये।

रिपोर्ट: आसिफ रिज्वी

ये भी पढ़ें: यूपी में सबसे बड़ा घोटाला, छः बीडीओ ने एडीओ के खिलाफ उठाया ये कदम

Ashiki

Ashiki

Next Story