×

Coronavirus Alert: सीमावर्ती क्षेत्रों में कोराना को लेकर योगी सरकार अलर्ट, नोएडा मे 70, गाज़ियाबाद मे 11 मरीज मिले

Corona Virus Alert: CM योगी ने कहा है कि पूरे एनसीआर को अलर्ट मोड में रखा जाए।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 16 April 2022 8:46 AM GMT (Updated on: 16 April 2022 8:48 AM GMT)
Corona virus update news
X

सीमावर्ती राज्यों में कोराना को लेकर यूपी अलर्ट (Social media)

Corona Virus Update: उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती राज्यों में कोराना के बढ़ते असर को देखते हुए राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पूरे एनसीआर को अलर्ट मोड में रखा जाए।

गौरतलब है कि प्रदेश की सीमा से लगे कुछ राज्यों में बीते कुछ दिनों से कोविड के केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। एनसीआर के जिलों में भी इसका असर है। गौतमबुद्ध नगर में 70 और गाजियाबाद में 11 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है।

गाजियाबाद में 11 कोविड पॉजिटिव पाए गए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में कोविड पॉजिटिव पाए गए मरीजों के सैम्पल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। इन जिलों के डीएम, सीएमओ से संवाद कर स्थिति की गहन समीक्षा की जाए।

अधिकारियों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि प्रदेश में इस समय कुल एक्टिव केस की संख्या 507 है। विगत 24 घंटों में 73 हजार 881 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 106 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 37 लोग ठीक होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

86% लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है

इस मौके पर योगी ने कहा कि कोविड टीकाकरण का हमारा महत्वपूर्ण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। 30 करोड़ 56 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही अब तक 103 से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 86% लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 12 से 14 और 15 से 17 आयु वर्ग के टीकाकरण की प्रगति संतोषप्रद है। इसे और तेज किया जाए।

उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि 18+ आयु के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने का कार्य में तेजी लाई जाए। 700 निजी टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता है। इन टीकाकरण केंद्रों और बूस्टर डोज की महत्ता के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे।

घर-घर लोगों से संपर्क कर जागरूक करें

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि संचारी रोग और दस्तक अभियान को पूरी तत्परता के साथ संचालित किया जाए। बरेली मंडल में मलेरिया पर फोकस रखें तो आगरा, लखनऊ मंडलों में डेंगू से बचाव के प्रति जागरूकता बढ़ाएं। पूर्वांचल में इंसेफेलाइटिस के लिए घर-घर लोगों से संपर्क कर जागरूक करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ न3 कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रदेश के सभी विकास खंडों में विशेष स्वास्थ्य मेलों का आयोजन प्रारंभ हो रहा है। 18 से 23 अप्रैल की अवधि में आयोजित इन मेलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति भी रहे।

योगी ने यह भी कहा कि धान और गेहूं की तर्ज पर बाजरा की खरीद के लिए भी नीति तैयार करें। किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले, समय पर भुगतान हो, उनकी आय में बढ़ोतरी हो। यह सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है। इस दिशा में ठोस कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें।आगे यह भी कहा कि

प्रदेश सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है

खेती-किसानी में लोगों को अधिकाधिक सुविधा मिले, इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर खाद-बीज के भंडारण व वितरण के लिए कार्ययोजना तैयार करें।

उल्लेखीय है कि 15 करोड़ गरीब जनता के सुचारु भरण-पोषण के लिए प्रदेश सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है। केंद्र सरकार की ओर से भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है। राशन के अतिरिक्त दाल, नमक और खाद्य तेल भी दिया जा रहा है। अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त दी जा रही है। व्यापक जनहित की यह योजना सुव्यवस्थित रूप से चलती रहे, इसके लिए वितरण सामग्री की उपलब्धता, वितरण प्रणाली आदि की नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाती रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story