×

Lucknow News: पकड़ा गया विकास प्राधिकरण का करोड़पति माली!

Lucknow News: बेंगलुरू विकास प्राधिकरण (बीडीए) के साथ काम करने वाले एक माली शिव लिंगैया को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने ट्रैप करके उसकी संपत्तियों के बारे में जानकारी हासिल की है।

Neel Mani Lal
Published on: 18 Jun 2022 10:58 AM GMT
Development Authority millionaire gardener caught
X

पकड़ा गया विकास प्राधिकरण का करोड़पति माली! (social media)

Lucknow News। 10 करोड़ रुपये की संपत्ति और कीमती सामान। बेटी यूके में इंजीनियर और बेटा बार मालिक।ये किसी सीईओ का पैकेज नहीं बल्कि एक सामान्य माली की कहानी है जिसे भ्रष्टाचार के मामले में पकड़ा गया है।

बेंगलुरू विकास प्राधिकरण (बीडीए) के साथ काम करने वाले एक माली शिव लिंगैया को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने ट्रैप करके उसकी संपत्तियों के बारे में हैरतअंगेज जानकारी हासिल की है। 59 वर्षीय शिव लिंगैया की कुल संपत्तियों की वैल्यू 10 करोड़ रुपए आंकी गई है।

एसीबी के 300 से अधिक अधिकारियों ने कल राज्य सरकार के 21 अधिकारियों को 80 स्थानों पर छापेमारी की थी। इन सब पर आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला है।

माली की संपत्तियां

बेंगलुरू में तीन मकान - जेपी नगर, कुमारस्वामी लेआउट और डोड्डकल्लासांद्रा में एक-एक।

जमीनें - बेंगलुरु में दो साइटें, अनेकल में एक साइट, बेंगलुरू-मैसूर कॉरिडोर के साथ ढाई ढाई एकड़ वाणिज्यिक भूमि के कई हिस्से। तीन छोटी कारें, दो बाइक, आधा किलो सोना और एक किलो चांदी।

यही नहीं, ये माली बेंगलुरू के डोड्डकल्लासांद्रा में तीन बेडरूम के घर में किराए पर रहता है, जबकि अन्य दो घरों में किराएदार रखे हुए हैं।

शिवलिंगैया 13 दिन बाद रिटायर होने वाला था। लेकिन एक एक गुप्त सूचना के बाद वह फंस गया।बीडीए में 35 साल की सेवा के बाद शिव लिंगैया का मासिक वेतन लगभग 35,000 रुपये है। बनशंकरी बीडीए कार्यालय में काम करने वाले शिवलिंगैया पर छापेमारी करने से पहले एसीबी करीब चार महीने से कड़ी नजर रख रही थी।

शिव लिंगैया 1988 में बीडीए में शामिल हुआ था और सहायक कार्यकारी अभियंता, रविंदन के अधीन काम करता है। शिव लिंगैया की बेटी यूके में एक इंजीनियर है और उसकी शादी एक ब्रिटिश नागरिक से हुई है। शिव लिंगैया का बेटा बेंगलुरु में अपना बार और रेस्तरां चलाता है।

विकास प्राधिकरण में दागियों की भरमार

विकास प्राधिकरण में पहले भी विभिन्न ग्रेड के इंजीनियरों, केस वर्कर्स और यहां तक ​​कि अधिकारियों के संपर्क में आने वाले दलालों पर भी छापेमारी की जा चुकी है। लेकिन ये पहला मामला है कि एक माली पर छापा मारा गया है। एन्टी करप्शन ब्यूरो के अनुसार, शिव लिंगैया बीडीए का 'चलता फिरता नॉलेज बैंक' है। वह बीडीए से संबंधित स्थानों में विकास, अधिकृत और अनधिकृत लेआउट, अतिक्रमण आदि के बारे में रत्ती रत्ती जानता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story