×

Jhansi: लेखपाल कानूनगो से गिड़गिड़ाता रहा, न्याय नहीं मिला तो किसान ने की आत्महत्या, दोनों अधिकारी सस्पेंड

Jhansi: उसने तहसील दिवस, समाधान दिवस आदि में जिले के आला अधिकारियों से लेकर मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी शिकायत की। परंतु संबंधित लेखपाल, कानूनगो उससे लगातार पैसे की मांग करते रहे।

B.K Kushwaha
Published on: 3 July 2022 9:00 AM GMT (Updated on: 3 July 2022 9:00 AM GMT)
Farmer Committed Suicide in Jhansi
X

Farmer Committed Suicide in Jhansi (Image credit: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Jhansi: जनपद के थाना पूछ अंतर्गत फतेहपुर स्टेट निवासी एक किसान ने राजस्व अधिकारियों द्वारा रिश्वत मांगने एवं बार-बार परेशान करने से व्यथित होकर गांव के करीब एक खेत में लगे बबूल के पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

प्राप्त जानकारी के अनुसार फतेहपुर स्टेट निवासी रघुवीर पाल S-O रामगुलाम उम्र 70 वर्ष अपने खेत की हदबंदी को लेकर करीब 11 वर्षों से एक मुकदमा लड़ रहा था। फैसला रघुवीर पाल के पक्ष में आने पर खेत की पत्थर गड्डी के लिए कई बार उसने संबंधित लेखपाल कानूनगो से कहा। परंतु अधिकारी उससे पैसे की मांग करते रहे।

उसने तहसील दिवस, समाधान दिवस आदि में जिले के आला अधिकारियों से लेकर मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी शिकायत की। परंतु संबंधित लेखपाल, कानूनगो उससे लगातार पैसे की मांग करते रहे। शनिवार को वह पुना मोठ तहसील गया एवं सभी अधिकारियों से गिड़गिड़ाया कि मेरे साथ न्याय करो। इस पर उक्त अधिकारियों द्वारा उसे बेइज्जत कर भगा दिया गया।

यहां तक कि उसने अधिकारियों से न्याय ना मिलने पर आत्महत्या करने की धमकी भी दी। परंतु लेखपाल कानूनगो पर कोई असर नहीं पड़ा आखिर रघुवीर पाल व्यथित और दुखी होकर मोठ से पूंछ तक 15 किलोमीटर पैदल ही आया और अपने गांव के पास ही एक खेत में लगे बबूल के पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

खेत के पास मुकदमे से संबंधित सभी दस्तावेज से भरा एक बैग पड़ा मिला। घटना की खबर लगते ही लोगों का जमावड़ा लग गया। एसडीएम मोठ और सीओ मोठ थाना अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप सिंह ,पूछ उपनिरीक्षक महेश चंद्र सहित प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे शव को पोस्टमार्टम के लिए झांसी भिजवा दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार लेखपाल हेमंत राजपूत एवं कानूनगो सत्यनारायण तिवारी को सस्पेंड कर दिया गया है।।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story