×

मेरठ संग्रहालय में स्थापित होगी बागपत के क्रांति शहीदों की गौरव गाथा

मेरठ संग्रहालय में 1857 के शहीदों को प्रदर्शित करने की वृहद कार्य योजना तैयार की गई है...

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Ragini Sinha
Published on: 2 Aug 2021 4:01 PM GMT
Glory saga of martyrs will be established in Meerut museum
X

मेरठ संग्रहालय में स्थापित होगी शहीदों की गौरव गाथा

मेरठ संग्रहालय में 1857 की क्रांति के शहीदों और क्रांतिकारी घटनाओं को प्रदर्शित करने की वृहद कार्य योजना तैयार की गई है। इसके लिए चार सदस्यीय विशेष सलाहकार समिति गठित की गई है। इसमें जनपद बागपत से वरिष्ठ इतिहासकार डा. अमित राय जैन को शामिल किया गया है। उनके साथ वरिष्ठ इतिहासकार डॉक्टर केडी शर्मा, डॉक्टर अमित पाठक, डॉक्टर कृष्ण कांत शर्मा भी विशेषज्ञ पैनल में शामिल हैं।

दो करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त की गई

मेरठ संग्रहालय में निर्माण हेतु फिलहाल प्राथमिक स्तर पर करीब दो करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त की गई है। इसका कार्य भी कार्यदायी संस्था जल निगम को दे दिया गया है। फिलहाल मेरठ संग्रहालय में युद्ध स्तर पर निर्माण कार्य चल रहा है। 15 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इसका लोकार्पण कराने की भी योजना है।

1857 क्रांति में शहीद हुए क्रांतिकारियों का इतिहास दिखाया जाएगा

इतिहासविद डा. अमित राय जैन ने बताया कि प्रदेश से संस्कृति सचिव मुकेश मेश्राम द्वारा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की क्रांति के शहीदों एवं क्रांतिकारी घटनाओं को प्रदर्शित करने की कार्ययोजना तैयार की गई है। संग्रहालय में पांच गैलरी बनाई जाएंगी, जिनमें देश के विभिन्न राज्यों के 1857 क्रांति में शहीद हुए क्रांतिकारियों का समग्र इतिहास प्रदर्शित किया जाएगा। बागपत के शहीदों की भी गौरवगाथा यहां प्रदर्शित की जाएगी। गैलरी नंबर दो बागपत में बाबा शाहमल सिंह और बाबा अचल सिंह गुर्जर द्वारा अंग्रेजों की रसद पहुंचाने वाली का नाव का पुल तोड़े जाने की घटना, बड़का बड़ौत में बाबा शाहमल सिंह की शहादत का ²श्य, बासौद गांव में ग्रामीण किसानों के द्वारा फ्रांसीसी सैनिकों से आमने-सामने का युद्ध का ²श्य प्रदर्शित किया जाना तय हुआ है।

संग्रहालय में याद किए जाने की कार्य योजना तैयार की गई

मेरठ संग्रहालय में आयोजित समिति की बैठक में संपूर्ण देश के विभिन्न हिस्सों में 1857 की क्रांति के अमर शहीदों की स्मृतियों को संग्रहालय में प्रदर्शित की याद किए जाने की कार्य योजना तैयार की गई। वरिष्ठ इतिहासकार डॉ. अमित राय जैन ने बताया की संग्रहालय में पांच वीथिकाओ की स्थापना की जाएगी, जिसमें संपूर्ण देश के विभिन्न राज्यों के 1857 क्रांति में शहीद हुए क्रांतिकारियों का समग्र इतिहास प्रदर्शित होगा। जनपद बागपत के अट्ठारह सौ सत्तावन की क्रांति संग्राम में हिस्सा लेने वाले शहीदों की भी गौरव गाथा यहां प्रदर्शित किया जाना सुनिश्चित कर लिया गया है। विथीका संख्या दो में बागपत में बाबा शाहमल सिंह और बाबा अचल सिंह गुर्जर के द्वारा अंग्रेजों की रसद पहुंचने का नाव का पुल तोड़े जाने की घटना, बड़का बड़ौत में बाबा शाहमल सिंह की शहादत का दृश्य, बासौद गांव में ग्रामीण किसानों के द्वारा फ्रांसीसी सैनिकों से आमने सामने का युद्ध का दृश्य मेरठ संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाना तय हुआ है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story