×

Gorakhpur Temple Attack: जानिए हमलावर के बारे में सबकुछ, सीएम योगी के दौरे से पहले गोरखनाथ मंदिर पर हुआ हमला

Gorakhpur Temple Attack : रविवार को धारदार हथियार के साथ एक युवक ने गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) की सुरक्षा में तैनात पीएसी के जवानों पर हमला कर दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 April 2022 3:12 PM GMT
Gorakhpur Temple Attack
X

Gorakhpur Temple Attack : गोरखनाथ मंदिर | हमलावर (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Gorakhnath Temple Attack : पूर्वांचल का केंद्र कहे जाने वाला गोरखपुर महंत योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के मुख्यमंत्री बनने के बाद से एक हाईप्रोफाइल शहर के तौर पर देश के नक्शे पर उभर चुका है। गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) की प्रसिध्दि न केवल देश में है बल्कि अन्य देशों में भी है। ऐसे में रविवार शाम को मंदिर के बाहर हुए एक घटना ने पूरी मीडिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। यह वारदात ऐसे समय में हुआ है जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) गोरखपुर पहुंचने वाले थे।

घटना का वीडियो वायरल

रविवार शाम सात बजकर 20 मिनट पर हुए इस घटना का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में हमलावर अहमद मुर्तजा अब्बासी (Ahmed Murtaza Abbasi) एक धारदार हथियार लेकर मंदिर की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों पर हमला कर रहा है। अचानक हुए इस घटना से वहां अफरातपरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे, वहां सुरक्षा में लगे कुछ पुलिस के जवान भी जान बचाने के लिए भागते दिखे। मंदिर के मुख्य पश्चिमी गेट से लेकर परिसर के अंदर तक करीब 15 मिनट तक संदिग्ध ने तांडव मचाया और मंदिर सुरक्षा में लगाए गए पुलिस वाले उसके डर से भागते रहे। इस दौरान अब्बासी जोर-जोर से धार्मिक नारा लगा रहा था।

मंदिर की गेट पर दुकान चला रहे एक दुकानदार ने बताया कि मुर्तजा अब्बासी ने जैसे ही पुलिसवालों को घायल किया, मंदिर का गेट तुरंत बंद कर दिया गया। मंदिर का गेट बंद होता देख, वो उस तरफ भागने लगा औऱ पत्थर बरसाने लगा। फिर मंदिर की तरफ से भी स्थानीय लोगों ने पत्थरबाजी की, जिससे उसके हाथ में मौजूद धारदार हथियार गिर गिया। हथियार गिरते ही कुछ पुलिसकर्मियों ने उसे दबोच लिया। इस दौरान मुर्तजा पुलिसवालों से चिल्ला चिल्ला कर अपील कर रहा था कि मैं चाहता हूं कि तुम लोग मुझे गोली मार दो।

चेकिंग के लिए रोका तो कर दिया हमला

दरअसल रविवार की शाम को आरोपी मुर्तजा गोरखपुर मंदिर के गेट पर पहुंचा, उसे देखकर सुरक्षा में तैनात गोपाल गौड़ (पीएसी) औऱ अनिल पासवान (पीएसी) को शक हुआ तो उन्होंने उसे जांच के लिए रोक दिया। फिर उसने हथियार निकालकर जवानों पर हमला बोल दिया। जैसे ही जवान अनिल साथी गोविंद को बचाने के लिए आया तो अब्बासी ने उनके हाथ व पेट पर हमला कर दिया। दोनों जवानों पर हमला होता देख गेट के अंदर ड्यूटी पर तैनात सिपाही अनुराग राजपूत अपनी राइफल लेकर उसकी ओर देखा, ये देख आरोपी मुर्तजा वहां से फरार होने की कोशिश करने लगा। लेकिन उसे पकड़ लिया गया। बताया जा रहा है कि वो रविवार सुबह को ही मुंबई से गोरखपुर पहुंचा था। पुलिस ने उसके पास से धारदार हथियार और लैपटॉप जब्त कर लिया है।

हमलावर मुर्तजा का बैकग्राउंड आपके होश उड़ा देगा

आमतौर पर कहा जाता है कि समाज में गलत राह वही लोग चुनते हैं जिनमें शिक्षा या धन का अभाव होता है या फिर वो किसी घटना के कारण उस राह पर चलने को मजबूर होते हैं। लेकिन हमलावर अहमद मुर्तजा अब्बासी की स्थिति इससे बिल्कूल अलग है। मुर्तजा एक पढ़े-लिखे औऱ संपन्न परिवार के बैंकग्राउंड से आता है। उसने खुद 2015 में आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai) जैसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्था से केमिकल इंजीनियरिंग की पढाई की। इसके बाद उसने रिलांयस और एस्सार जैसे देश की प्रतिष्ठित कॉरपोरेट हाइस में किया। आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी गोरखपुर के सिविल लाइन इलाके का रहने वाला है। उसके पिता कई फाइनेंस कंपनियों में लीगल एडवाइजर रह चुके हैं। जबकि उसके चाचा गोरखपुर के बड़े डॉक्टर हैं और वहां की जानी मानी हास्पिटल अब्बासी अस्पताल के मालिक भी हैं।

घरवालों ने बताया मुर्तजा की मानसिक हालत ठीक नहीं

गोरखनाथ मंदिर हमले में आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी के घरवालों का कहना है कि उसकी मानसिक हालत ठीक नहीं है। उसके पिता ने बताया कि वो रोता रहता था, और दुखी रहता था। 2017 से ही उसका मानसिक संतुलन बिगड़ा हुआ है। कई शहरों में उसका इलाज भी चल चुका है। मानसिक संतुलन बिगड़ने के कारण उसकी पत्नी भी उसे छोड़ कर जा चुकी है।

हमले पर सियासी प्रतिक्रिया

गोरखपुर मंदिर पर हुए हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने कहा कि गोरखनाथ मंदिर में अवैध रूप से घुसने और सुरक्षाकर्मियों पर हमले का प्रयास अत्यंत दुखद और निंदनीय है। प्रदेश सरकार ने इस घटना की जांच के निर्देश दिए हैं।

यूपी पुलिस ने बताया कि अब तक के पूछताछ में कुछ ऐसे सुराग हाथ लगे हैं जिससे ये लग रहा है कि हमलावर मुर्तजा का यूट्यूब के जरिए ब्रेनवॉश हुआ है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) ने बताया कि हमलावर के लैपटॉप से डो जानकारियां मिली है उससे कहा जा सकता है कि यह आतंकी घटना है। एटीएस और एसटीएफ दोनों मिलकर मामले की जांच कर रही है। घटना के विदेशी एंगल की भी जांच की जा रही है। वहीं हमले के दौरान वीरता दिखाने वाले तीन पुलिसकर्मियों को योगी सरकार ने 5-5 लाख रूपये बतौर इनाम के तौर पर देने की घोषणा भी की है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story