×

गोरखपुर में 19054 पटरी दुकानदारों के कारोबार को रफ्तार देने को मिला 20.62 करोड़ रुपये का लोन

गोरखपुर में जिला नगरीय विकास अभिकरण के माध्यम से अब 19 हजार से अधिक रेहड़ी-पटरी दुकानदार 20.62 करोड़ रुपये से अधिक का गारंटी मुक्त लोन लेकर अपने कारोबार को गति प्रदान कर चुके हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 28 July 2022 4:56 PM GMT (Updated on: 28 July 2022 5:23 PM GMT)
Gorakhpur News In Hindi
X

गोरखपुर में 19054 पटरी दुकानदारों को कारोबार | (Social Media)

Gorakhpur: कोरोना काल (Corona Virus) में जब कारोबार का हर कोई बुरी तरह प्रभावित हुआ तो सबसे बड़ी आफत रेहड़ी-पटरी दुकानदारों पर आन पड़ी थी। ऐसे में उनके लिए संकटमोचक बनी पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme)। इस योजना का सहारा पाकर रेहड़ी-पटरी कारोबारियों के जीवन में समृद्धि का नया प्लेटफार्म मिल गया। गोरखपुर में जिला नगरीय विकास अभिकरण (District Urban Development Agency) के माध्यम से अब 19 हजार से अधिक रेहड़ी-पटरी दुकानदार 20.62 करोड़ रुपये से अधिक का गारंटी मुक्त लोन लेकर अपने कारोबार को गति प्रदान कर चुके हैं।

दुकानदारों को फर्स्ट लोन के रूप में 10-10 हजार का ऋण दिया गया: परियोजना अधिकारी

डूडा गोरखपुर (District Urban Development Agency Gorakhpur) के परियोजना अधिकारी विकास सिंह (Project Officer Vikas Singh) बताते हैं कि पीएम स्वनिधि (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि) योजना में 19054 रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को फर्स्ट लोन के रूप में 10-10 हजार का ऋण बैंकों से दिलाया जा चुका है। जबकि 785 ने 20-20 हजार रुपये का सेकेंड लोन लेकर अपने कारोबार को और रफ़्तार दी है। फिलहाल 1040 की संख्या उन पटरी कारोबारियों की है जिन्हें शीघ्र ही सेकेंड लोन मिल जाएगा।

दुकानदारों के जीवन में खुशहाली लाने को बेहद संवेदनशील रहते हैं सीएम योगी: नगर आयुक्त

गोरखपुर के नगर आयुक्त अविनाश सिंह (Municipal Commissioner Avinash Singh) के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) रेहड़ी-पटरी दुकानदारों के जीवन में खुशहाली लाने को बेहद संवेदनशील रहते हैं। उनकी मंशा के अनुरूप सभी पटरी दुकानदारों को पीएम स्वनिधि योजना का लाभ दिलाने का लगातार प्रयास किया जाता है। योजना का लाभ पाने में किसी को कोई दिक्कत न आए, इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम भी शुरू किया गया है। सीएम योगी के मार्गदर्शन में गोरखपुर पीएम स्वनिधि योजना (Gorakhpur PM Svanidhi Yojana) में लक्ष्य से अधिक सफलता हासिल कर चुका है।

बड़े काम की है पीएम स्वनिधि योजना

स्ट्रीट वेंडर्स के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए पीएम स्वनिधि योजना बड़े काम की है। योजना के तहत आवेदन कर रेहड़ी-पटरी चलाने वाले 10 हजार रुपये का गारंटी फ्री लोन प्राप्त कर सकते हैं। लोन की राशि एक साल में चुका देने पर दूसरी बार 20 हजार और तीसरी बार 50 हजार रुपये का ऋण लेकर कारोबार को और विस्तार दिया जा सकता है। पीएम स्वनिधि योजना में समयबद्ध भुगतान करने में सात प्रतिशत ब्याज अनुदान भी दिया जाता है। यही नहीं, यदि लोन देने वाले रेहड़ी-पटरी दुकानदार ने ऋण भुगतान मोड में किया तो उसे 1200 रुपये तक कैशबैक भी मिलता है।

शुक्रवार को गोरखपुर में होगा स्वनिधि महोत्सव

पीएम स्वनिधि योजना (Gorakhpur PM Svanidhi Yojana) की सफलता को लेकर शुक्रवार शाम चार बजे से योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में नगर निगम गोरखपुर की तरफ से स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें स्वनिधि लोन लेकर कारोबार को आगे बढ़ाने वाले रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच रेहड़ी-पटरी दुकानदारों व महिला स्वयंसेवी समूहों की तरफ से कई तरह के स्टाल लगाए जाएंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story