×

Gorakhpur News: अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के नाम पर प्रस्ताव-प्रस्ताव खेल रहे अफसर, फिर दिखाया नया ‘मैदान’

Gorakhpur News: स्टेडियम के लिए जिला प्रशासन ने प्राधिकरण को निशुल्क जमीन उपलब्ध कराने के लिए हरी झंडी दे दी है।

Purnima Srivastava
Published on: 29 Feb 2024 2:56 AM GMT
Gorakhpur News
X

प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: एक तरफ सपा प्रमुख अखिलेश यादव इकाना का हवाला देकर सीएम योगी आदित्यनाथ पर तंज कसते हैं कि सीएम अपने शहर गोरखपुर में भी एक स्टेडियम बना दें। भले ही वह इकाना के स्तर का न हो। इस दबाव का असर अफसरों पर अधिक है। ऐसे में गोरखपुर के अफसर इंटरनेशनल स्टेडियम के नाम पर अभी प्रस्ताव-प्रस्ताव खेल रहे हैं। गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने एक बार फिर शासन को दो प्रस्ताव बनाकर शासन को मंजूरी के लिए भेजा है। अफसरों का दावा है कि गोरखपुर-वाराणसी रोड पर स्टेडियम के लिए 100 एकड़ जमीन मुफ्त में दी जाएगी।

गोरखपुर-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर ताल नदौर में लगभग 100 एकड़ जमीन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के सीएम योगी के निर्देश के अनुपालन में गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने आगणन प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजा है। स्टेडियम के लिए जिला प्रशासन ने प्राधिकरण को निशुल्क जमीन उपलब्ध कराने के लिए हरी झंडी दे दी है। जिला प्रशासन से करीब सौ एकड़ जमीन की हरी झंड़ी मिलने के बाद प्राधिकरण ने तेजी दिखानी शुरू कर दी है। प्राधिकरण के अभियंत्रण विभाग ने स्टेडियम के लिए फिलहाल दो आगणन प्रस्ताव तैयार किए हैं। शासन स्तर पर स्टेडियम के प्रारूप पर स्वीकृति के बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी।

बता दें कि जीडीए इसके पहले मानबेला में इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम के साथ मल्टीप्लेक्स का प्रस्ताव बना चुका है। जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए आगणन प्रस्ताव बना कर शासन को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। अंतरराष्ट्रीय मानक पर उच्च सुविधाओं से युक्त स्टेडियम बनाया जाएगा। स्टेडियम बनने से खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा मिलेगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन को भी बल मिलेगा।

प्राधिकरण ने भेजे हैं दो प्रस्ताव

प्राधिकरण ने पहला प्रस्ताव 100 एकड़ में स्टेडियम के लिए तैयार किया है। जिसके निर्माण में 707 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें 70 एकड़ में स्टेडियम और उससे संबंधित निर्माण होंगे। दर्शक क्षमता 50 हजार की होगी। इसके अतिरिक्त मल्टीपर्पज स्पोर्टस कांप्लेक्स, क्रिकेट एकेडमी, एडमिन ब्लॉक, फूड कोर्ट, प्रेक्टिस ग्राउंड, टॉयलेट ब्लॉक बनाए जाएंगे। 30 एकड़ की अतिरिक्त जमीन पर रेजिडेंसियल और कामर्शियल परियोजनाएं लांच की जाएगी। वहीं दूसरे प्रस्ताव के मुताबिक, 60 एकड़ में स्टेडियम, 332 करोड़ खर्च होंगे। दूसरा प्रस्ताव 30 एकड़ के स्टेडियम का है। इसमें 332 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें 30 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी। यहां भी मल्टीपर्पज स्पोर्टस कांप्लेक्स, प्रेक्टिस ग्राउंड भी बनाए जाएंगे। यह स्टेडियम वाराणसी के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की तर्ज पर बनाया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story