×

Gorakhpur News: फाइटोप्लाज्मा बनता है सैकड़ों पौधों की बीमारियों का कारण

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर के अंतर्गत संचालित संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शुक्रवार को अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया।

Purnima Srivastava
Published on: 19 April 2024 2:04 PM GMT
Phytoplasma causes diseases of hundreds of plants
X

वनस्पति विज्ञान विभाग की सहायक आचार्य डॉ. स्मृति मल्ल: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर के अंतर्गत संचालित संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शुक्रवार को अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में वनस्पति विज्ञान विभाग की सहायक आचार्य डॉ. स्मृति मल्ल ने बताया कि फाइटोप्लाज्मा दुनियाभर में सैकड़ों पौधों की बीमारियों का कारण बनता है। इससे कई फलदार और औषधीय गुणों वाले पौधे भी नष्ट हो रहे हैं। इन पौधों को संरक्षित करने की आवश्यकता है।

डॉ. मल्ल ने कहा कि घास, जड़ी-बूटियों और झाड़ियों से लेकर उच्च पौधों तक फाइटोप्लाज्मा रोगग्रस्त पौधे में अपने अलग-अलग विशिष्ट लक्षणों के लिए जाना जाता है। उन्होंने बताया कि आज फाइटोप्लाज्मा की पहचान के लिए नवीन तकनीकियां आ गई हैं जिन्हें अपनाकर इससे होने वाली बीमारियों से पौधों को बचाया जा सकता है। डॉ. मल्ल ने माइक्रोबायोलॉजी के क्षेत्र में करियर डेवलपमेंट से जुड़ी जानकारियां भी विद्यार्थियों संग साझा की। व्याख्यान में विषय विशेषज्ञ वक्ता का स्वागत करते हुए संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो. सुनील कुमार सिंह ने कहा कि माइक्रोबायोलॉजी के क्षेत्र में हो रहे कार्यों से अवगत कराने के लिए संकाय छात्रों के लिए नियमित तौर पर मार्गदर्शक कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता प्रशासन डॉ. राजेन्द्र भारती, प्रज्ञा पांडेय, डॉ. अखिलेश कुमार दूबे, विभाग के शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सृष्टि यदुवंशी ने किया।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर में मतदाता जागरूकता अभियान के द्वितीय चरण में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें करीब दो दर्जन प्रतिभागियों ने ‘लोकतंत्र में मतदान का महत्व’ और ‘आओ मिलकर हम सब मतदान करें’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। भाषण प्रतियोगिता में अंशिका सिंह, अर्चना कुमारी, अनुभव, आशीष दूबे, सूरज यादव, निखिल प्रकाश पांडेय, उज्ज्वल पाठक, अमन यादव, नम्रता शर्मा, उत्कर्ष सिंह, निखिल प्रकाश, अभिषेक ओझा आदि ने अपनी बात रखी। संचालन खुशी गुप्ता ने किया। निर्णायक मंडल ने उत्कर्ष सिंह को प्रथम, आशीष दूबे को द्वितीय और आंशिक को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story