×

Hardoi News : मेडिकल कॉलेज में ठप पड़ी सीटी स्कैन मशीन, मरीजों को हो रही असुविधा

Hardoi News : मेडिकल कॉलेज में मरीज को बेहतर उपचार देने के लिए आधुनिक मशीनें तो लगी हैं, लेकिन यह मशीन आए दिन खराब रहती हैं। कभी एक्स-रे मशीन तो कभी सिटी स्कैन मशीन तो कभी एमआरआई मशीन खराब होने से मरीज व उनके पर तीमारदारों को असुविधा उठानी पड़ रही है।

Pulkit Sharma
Published on: 26 Jun 2024 2:43 PM GMT
Hardoi News : मेडिकल कॉलेज में ठप पड़ी सीटी स्कैन मशीन, मरीजों को हो रही असुविधा
X

Hardoi News : हरदोई में मेडिकल कॉलेज खुलने के बाद से ही लोगों को यहां मिलने वाली सुविधाओं से बड़ी उम्मीदें थी। लोगों को उम्मीद थी कि अब उन्हें बेहतर उपचार के लिए लखनऊ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी, साथ की जेब पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ भी कम हो जाएगा, लेकिन मेडिकल कॉलेज खुलने के बाद से ही लगातार अव्यवस्थाओं का बोलबाला है।

मेडिकल कॉलेज में मरीज को बेहतर उपचार देने के लिए आधुनिक मशीनें तो लगी हैं, लेकिन यह मशीन आए दिन खराब रहती हैं। कभी एक्स-रे मशीन तो कभी सिटी स्कैन मशीन तो कभी एमआरआई मशीन खराब होने से मरीज व उनके पर तीमारदारों को असुविधा उठानी पड़ रही है। साथ ही जेब पर आर्थिक बोझ भी पढ़ रहा है। जिला अस्पताल से संबंधित मेडिकल कॉलेज में 1 जून को खराब हुई सीटी स्कैन मशीन अब तक ठीक नहीं हो सकी है। कई बार इंजीनियर की टीम ने मशीन का निरीक्षण कार्य किया, लेकिन सीटी स्कैन मशीन चालू नहीं हो सकी। इंजीनियर द्वारा सीटी स्कैन मशीन में बैटरी की खराबी बताई, जिसके बाद बैटरी के लिए मांग पत्र भेजा गया था। अब लगभग 25 दिन बाद मेडिकल कॉलेज की सीटी स्कैन में लगने के लिए यूपीएस की बैटरी को भेज दिया गया है।

सभी सुविधाएं होंगी जल्द पूरी

मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन को सुचारू रूप से चालू करने के लिए मंगलवार को यूपीएस की बैटरी मेडिकल कॉलेज पहुंच गई है, लेकिन बैटरी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए एसी लगा होना आवश्यक है, अन्यथा यूपीएस बैटरी कार्य नहीं करेगी और सीटी स्कैन मशीन दोबारा कार्य करना बंद कर देगी। इस बाबत मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर्य देश दीपक ने बताया कि सीटी स्कैन मशीन सही करने की क़वायद चल रही है। यूपीएस की बैटरी आ गई है साथ ही सीटी स्कैन मशीन को दोबारा चालू करने के लिए आवश्यक उपकरण भी व्यवस्थित किए जाएंगे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story