×

Hardoi News: बिजली विभाग की लापरवाही की बलि चढ़ा कांवरिया, विद्युत लाइन की चपेट में आकर दर्दनाक मौत

Hardoi News: जनपद के मल्लावां थाना क्षेत्र में कांवर लेकर आ रहे एक कांवरिए की करंट लगने से मौत हो गई। जबकि एक अन्य कांवरिया झुलस गया। बताया जा रहा है कि कांवरिये ट्रैक्टर से आ रहे थे।

Pulkit Sharma
Published on: 9 July 2023 5:52 PM GMT
Hardoi News: बिजली विभाग की लापरवाही की बलि चढ़ा कांवरिया, विद्युत लाइन की चपेट में आकर दर्दनाक मौत
X
बिजली विभाग की लापरवाही के कारण करंट लगने से कांवरिया की मौत: Photo- Newstrack

Hardoi News: जनपद के मल्लावां थाना क्षेत्र में कांवर लेकर आ रहे एक कांवरिए की करंट लगने से मौत हो गई। जबकि एक अन्य कांवरिया झुलस गया। बताया जा रहा है कि कांवरिये ट्रैक्टर से आ रहे थे। तभी ऊपर से गुजरी विद्युत लाइन की चपेट में आ गए। जिससे एक की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि एक अन्य झुलस गया, जिसे इलाज के लिए स्थानीय सीएचसी में भेजा गया है।

बिजली विभाग की लापरवाही से हुआ हादसा

विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते हरदोई में कांवड़ लेकर जल लेने जा रहे एक कांवड़िये की करंट लगने से मौत हो गई। जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। कांवड़िये की मौत के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही मौके पर भारी पुलिस बल पहुंच गया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं घायल कांवड़िये को उपचार के लिए स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया है। कल यानी 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। इसको लेकर रविवार रात से ही कांवड़िये गंगा घाट के लिए व गंगा घाट से शिवालय के लिए रवाना हो रहे हैं।

प्रशासन के दावों पर उठे सवाल

जिला प्रशासन द्वारा कांवड़ियों को किसी भी तरह की कोई समस्या ना उत्पन्न हो इसके लिए निरीक्षण कर तैयारियों के निर्देश दिए थे। हरदोई जनपद में कांवड़ियों को लेकर सारी तैयारियां धरी की धरी रह गई। पहले ही सोमवार से ठीक पहले एक कांवरिये की करंट लगने से दर्दनाक मौत हो गई। कांवरिये की मौत की जानकारी होते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। मौके पर भारी पुलिस बल पहुंच गया और कांवरिये के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। वहीं दूसरे कांवरिया को प्राथमिक उपचार के लिए स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत स्थिर बनी हुई है।

ट्रैक्टर-ट्रॉली में पोल से उतरा हाइटेंशन तार का करंट

मल्लावां कोतवाली क्षेत्र के अकबरपुर गांव के कुछ श्रद्धालु एक ट्रैक्टर ट्रॉली पर डीजे लगाकर कांवर लेने गंगा घाट जा रहे थे। तभी गांव से निकलते ही सड़क पर झूल रहे हाईटेंशन तार की चपेट में ट्रैक्टर-ट्रॉली में लगे एक पोल में करंट आ गया जिससे ट्रैक्टर में करंट उतर आया। करंट इतना तेज था कि मौके पर दो श्रद्धालु झुलस गए। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों कांवड़ियों को प्राथमिक उपचार के लिए स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने एक कांवड़ियों को मृत घोषित कर दिया। गौरतलब है कि यह लापरवाही तब सामने आई है जब जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह द्वारा मल्लावां के गंगा घाट व सुनासी नाथ मंदिर का निरीक्षण किया गया था। विद्युत विभाग की इस बड़ी लापरवाही के चलते कांवरियों सहित जनपद के लोगों में आक्रोश व्याप्त है। लोगों का कहना है कि कांवड़ यात्रा से पूर्व मार्ग पर पड़ने वाले सभी हाईटेंशन तारों की जांच क्यों नहीं की गई। यदि समय रहते प्रशासन नहीं चेता तो आगे भी इस तरह के हादसे होते रहेंगे।

क्या बोले अपर पुलिस अधीक्षक

अपर पुलिस अधीक्षक नृपेंद्र कुमार ने बताया कि मल्लावां कोतवाली क्षेत्र के अकबरपुर गांव में कावड़ लेने जा रहे अमित प्रजापति पुत्र कन्हैया 22 वर्ष की हाईटेंशन तार के ट्रैक्टर ट्राली के पोल छू जाने करंट की वजह से मौत हुई है। जबकि एक रामनारायण नाम का कांवरिया करंट लगने से झुलस गया, जिसे उपचार के लिए स्थानीय स्तर पर भर्ती कराया गया है। पुलिस द्वारा मृतक कांवरिये के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है और विधिक कार्रवाई की जा रही है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story