×

Hardoi News: अपात्रों को पात्र बना दे दिए दो आवास, प्रधान व सचिव ने किया खेल, अब होगी ये कार्रवाई

Hardoi News: हरदोई में शुरू से ही प्रधानमंत्री आवास हो या फिर लोहिया आवास योजना इस में जमकर खेल हो रहा है। कई बार ग्रामीणों द्वारा ही इसकी शिकायतें शासन प्रशासन से की है।

Pulkit Sharma
Published on: 9 July 2023 10:13 AM GMT

Hardoi News: हरदोई में शुरू से ही प्रधानमंत्री आवास हो या फिर लोहिया आवास योजना इस में जमकर खेल हो रहा है। कई बार ग्रामीणों द्वारा ही इसकी शिकायतें शासन प्रशासन से की है। जिला प्रशासन द्वारा भी जांच कराकर आपात्रों को पात्र बनाने पर कार्रवाई की गई है। हरदोई में एक बार फिर लोहिया आवास और प्रधानमंत्री आवास के नाम पर खेल हुआ है।

ऐसे पात्र बताकर आवास आवंटित किए गए

हरदोई में अपात्रों को पात्र बताकर आवास आवंटित कर दिए गए। जिसको लोहिया आवास दिया, उसी को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया। हाल यह है कि एक शिक्षा मित्र के पति के नाम भी प्रधानमंत्री आवास कर दिया गया। ग्राम प्रधान व सचिव के ये कारनामे अब जिला प्रशासन के सामने आ चुके हैं और मामले की जांच जारी है।

एक ही खाते में भेजी गई दोनों किश्तें

हरदोई जनपद के विकास खंड भरावन की ग्राम पंचायत जाजूपूर के ग्राम प्रधान व सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना हो या लोहिया आवास योजना, दोनों में जमकर खेल किया है। ग्राम प्रधान और सचिव का यह हाल है कि लोहिया आवास योजना में अपात्र घोषित होने और रिकवरी का आदेश जारी होने के बाद भी महिला को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ दे दिया। ग्राम प्रधान और सचिव यहां ही नहीं रुके, इससे बढ़कर इन्होंने शिक्षामित्र का पक्का मकान बने होने के बावजूद भी उसके पति को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दे दिया। ग्राम पंचायत जाजूपुर में सत्र 2012-13 में रामकली को लोहिया आवास से लाभान्वित किया था,

जिसके बाद जिला प्रशासन द्वारा कराई गई जांच में रामकली अपात्र घोषित हो गई। महिला से लोहिया आवास की धनराशि की रिकवरी का आदेश दिया गया था। सत्र 2022-23 में रामकली को ग्राम प्रधान व सचिव की मेहरबानी से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दे दिया गया। सबसे खास बात तो यह है कि जिस के खाते में लोहिया आवास की किस्त भेजी गई, उसी के ही खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना की भी किश्त भेजी गई। यह कोई पहला मामला नहीं है, ऐसे ही लालपुर की पुष्पा को भी लोहिया आवास का लाभ दिया गया था जिसके बाद में उसे भी पीएम आवास योजना से लाभान्वित किया गया। ऐसे कई अन्य लाभान्वित लोग भी हैं जिनको प्रधान की मेहरबानी से एक नहीं, दो आवास आवंटित हुए हैं। यह मामला तब खुला जब ग्राम प्रधान जाजूपुर में सचिव व प्रधान ने जमकर खेल खेलते हुए अपात्रों को पात्र किया। जब ढंग से अफसरों ने जांच कराई तो करीब 10 लाभार्थी अपात्र निकल गए।

अधिकारी बोले- होगी कार्रवाई

ग्राम प्रधान व सचिव की मेहरबानी से अपात्रों का पात्र बना बांटे गए आवास की शिकायत जब शासन स्तर पर हुई तो उपायुक्त श्रम रोजगार से जांच कराई गई। मौके पर जाकर प्रकरण की जांच के बाद उपायुक्त रवि प्रकाश सिंह ने बताया कि करीब 5 अपात्र पाए गए हैं। प्रधान व सचिव का कहना है कि अपने परिवार से अलग रह रहे हैं लेकिन ग्रामीणों के मुताबिक वह परिवार के ही साथ रहते हैं। रवि प्रकाश सिंह ने बताया कि अभिलेख मंगाए जा रहे हैं करीब 5 अपात्र निकलने की उम्मीद है। इन अपात्रों से रिकवरी व दोषी जिम्मेदारों पर कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी। जल्द ही आख्या आला अधिकारियों को भेजी जाएगी जो भी मामले में दोषी होगा, उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story