×

Hardoi News: पुल के टूटने के मामले में एक सहायक अभियंता निलंबित, दो अन्य के खिलाफ जाँच के आदेश

Hardoi News: जिले में मौरंग लदे ट्रक के निकलते ही पुल टूट जाने के चलते ट्रक के लटक जाने के मामले में लोक निर्माण विभाग दो के अधिकारियों पर कार्यवाही हो गई है।

Pulkit Sharma
Published on: 10 Feb 2024 10:00 AM GMT (Updated on: 10 Feb 2024 10:03 AM GMT)
hardoi news
X

पुल के टूटने के मामले में एक सहायक अभियंता निलंबित (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में मौरंग लदे ट्रक के निकलते ही पुल टूट जाने के चलते ट्रक के लटक जाने के मामले में लोक निर्माण विभाग दो के अधिकारियों पर कार्यवाही हो गई है। एक अधिकारियों को शासन द्वारा निलंबित कर दिया है जबकि दो अन्य पर जाँच के आदेश दे दिये गए है। जिलाधिकारी द्वारा पूरे मामले की जांच कर शासन को रिपोर्ट भेजी थी जिसके बाद यह कार्रवाई हुई है। शासन स्तर से हुई कार्रवाई से विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। हरदोई जनपद के बिलग्राम रहुल जफरपुर मार्ग पर गनीपुर गांव में गहा नाला पर बने पुल के गिर जाने के मामले में जिलाधिकारी द्वारा रिपोर्ट तलब की गई थी। इस मामले में दो विभागों के बीच काफी दिन तक खींचतान मची रही। आखिरकार जिलाधिकारी द्वारा पुल के रखरखाव का जिम्मा लोक निर्माण विभाग का होना बताया था। कार्य में लापरवाही बरतने के मामले में शासन ने लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता को निलंबित कर दिया है जबकि अधिशासी अभियंता के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं।

ग्रामीण कर चुके थे शिकायत

हरदोई जनपद के बिलग्राम रहुला जफरपुर मार्ग पर बने गनीपुर गांव में गहा नाला पुल के मौरंग लदे ट्रक के गुजरने पर पुल के टूटने से ट्रक के गिर जाने से एक बड़ा हादसा हो गया था। घटना के अगले दिन लोक निर्माण के मंत्री जितिन प्रसाद का कार्यक्रम हरदोई में प्रस्तावित था लेकिन वह नहीं पहुंचे। ऐसा माना जा रहा है की पुल के गिर जाने के चलते जितिन प्रसाद नहीं पहुंचे थे। इस मामले में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह द्वारा जांच कराई जा रही थी जांच के उपरांत रिपोर्ट शासन को भेजी गई जिसके बाद शासन ने लोक निर्माण विभाग के अभियंता को जिम्मेदार मानते हुए संबंधित क्षेत्र के सहायक अभियंता एई को निलंबित कर दिया है वहीं लोक निर्माण विभाग के खंड 2 के अधिशासी अभियंता और उन्नाव के अधीक्षण अभियंता के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं।

गहा नाले पर करीब चार दशक पहले गांव वालों की सहूलियत के लिए पुल का निर्माण कराया गया था। कई वर्षों से पुल जर्जर स्थिति में था। ग्रामीण द्वारा अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक पुल की मरम्मत की मांग कर चुके थे लेकिन किसी ने भी इस बाबत ध्यान नहीं दिया था। अब इस मामले में शासन स्तर से कार्रवाई हुई है जिसमें निर्माण खंड 2 के सहायक अभियंता अनुराग मौर्य को निलंबित किया गया है इस दौरान प्रमुख अभियंता कार्यालय से संबद्ध किया गया है। पूरे मामले की विस्तृत जांच अब राष्ट्रीय राजमार्ग के मुख्य अभियंता को सौंप गई है। इसी के साथ उन्नाव में अधीक्षण अभियंता सुभाष चंद्र और निर्माण खंड 2 के अधिशासी अभियंता बृजेश कुमार दीपक के खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं। हादसे के बाद बचने के लिए लोक निर्माण विभाग में सिंचाई विभाग पर पुल के रखरखाव का ठीकरा फोड़ा था। लेकिन जिलाधिकारी द्वारा सीडीओ सौम्या गुरु रानी से जांच कराकर उक्त पुल लोक निर्माण विभाग के अधीन बताया था।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story