×

Hardoi News: जनसाधारण एक्सप्रेस से टकराई ट्रैक्टर-ट्रॉली, उड़े परखच्चे

Hardoi News: ट्रेन के ट्रैक्टर ट्राली से टकरा जाने के चलते अप और डाउन ट्रैक लगभग 2 घंटे तक बाधित रहा जिसके चलते ट्रेनों को जहां की तहाँ रोक दिया गया।

Pulkit Sharma
Published on: 24 Feb 2024 5:24 AM GMT
Hardoi News
X

ट्रेन से टकराया ट्रैक्टर (Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में एक बड़ा ट्रेन हादसा होने से बाल-बाल बच गया। लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया है। बिना क्रॉसिंग के एक ट्रैक्टर ट्राली रेल ट्रैक पार कर रही थी कि तभी सामने से तेज गति से आ रही ट्रेन ने ट्रैक्टर ट्राली में जोरदार टक्कर मार दी। हादसा इतना भयावक था कि ट्रैक्टर ट्राली के परखच्चे उड़ गए ग़नीमत यह रही कि इस हादसे में किसी भी रेल यात्री को चोट नहीं आई है। ट्रेन के ट्रैक्टर ट्राली से टकराने पर आए तेज झटके से यात्रियों में हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर रेलवे सुरक्षा बल समेत रेल अधिकारी पहुंच गए और मामले की जांच करने लगे।

ट्रेन के ट्रैक्टर ट्राली से टकरा जाने के चलते अप और डाउन ट्रैक लगभग 2 घंटे तक बाधित रहा जिसके चलते ट्रेनों को जहां की तहाँ रोक दिया गया। रेलवे की टेक्निकल टीम द्वारा कड़ी मेहनत के बाद ट्रेन को घटना स्थल से रवाना कर आँझी शाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भेज दिया गया। इसके बाद ट्रैक क्लियर हो सका और ट्रेनों का संचालन होना बहाल हुआ।

शाहाबाद में लगभग दो घंटे खड़ी रही जनसाधारण एक्सप्रेस

आनंद विहार से चलकर दानापुर जा रही 13258 जनसाधारण एक्सप्रेस मुरादाबाद से अपने निर्धारित समय से चलने के बाद जैसे ही कहेलिया एंगवा रेलखंड को पार कर रही थी कि तभी रात लगभग 8 बजे किलोमीटर संख्या 1219 /10 पर एक ट्रैक्टर ट्राली अनाधिकृत रूप से ट्रैक पार कर रही थी। जनसाधारण एक्सप्रेस की गति काफी तेज होने के चलते ट्रैक्टर ट्राली से टकरा गई। ट्रेन के ट्रैक्टर ट्राली से टकराने पर ट्रेन में जोरदार झटके लगे जिससे रेल यात्रियों में अफ़रा-तफरी मच गई। वहीं, ट्रैक्टर ट्राली के परखच्चे उड़ गए। ट्रेन और ट्रैक्टर ट्राली के बीच टक्कर इतनी जोरदार थी कि ट्रैक्टर ट्राली के अवशेष काफी दूर तक बिखरे हुए नजर आए। हादसे के बाद अप और डाउन ट्रैक पूरी तरह से प्रभावित हो गया।

डाउन ट्रैक में जनसाधारण एक्सप्रेस के पीछे आ रही 15910 अवध आसाम एक्सप्रेस के साथ 04446 आस्था स्पेशल को जहां की जहां रोक दिया गया। वहीं, अप दिशा में आ रही एक मालगाड़ी और 12237 बेगमपुरा एक्सप्रेस, 14611 गाजीपुर कटरा माता वैष्णो देवी एक्सप्रेस को भी जहां की तरह रोक दिया गया। जनसाधारण एक्सप्रेस के ट्रैक्टर ट्राली से टकराने के बाद ट्रेन के लोकोमोटिव को भी काफ़ी छती पहुंची है। लोकोमोटिव का कैटल गार्ड और बफर टूट गया था इसके बाद कंट्रोल के निर्देश पर रात 9:26 पर हादसे का शिकार हुई जनसाधारण एक्सप्रेस को आँझी शाहाबाद के लिए चलाया गया। पीडब्ल्यूआई द्वारा अप और डाउन ट्रैक की जांच के बाद ट्रैक को ग्रीन सिग्नल दिया गया जिसके बाद अप और डाउन ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन पुनः बहाल हो सका आँझी शाहाबाद पर जनसाधारण एक्सप्रेस लगभग 2 घंटा 15 मिनट तक खड़ी रही जिसके बाद एक मालगाड़ी का इंजन लगाकर ट्रेन को रात लगभग 12 बजे आगे की ओर रवाना किया गया।

इस दौरान जनसाधारण एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 4 घंटा 16 मिनट की देरी से लखनऊ की ओर रवाना हुई। जनसाधारण एक्सप्रेस के ट्रैक्टर-ट्रॉली से टकराने के मामले में घटनास्थल पर मौजूद रेलवे सुरक्षा बल द्वारा अज्ञात ट्रैक्टर चालक के विरुद्ध 153- 174 बी रेलवे एक्ट में अभियोग पंजीकृत किया है। रेलवे सुरक्षा बल मामले की जांच में जुटा हुआ है।रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी ने बताया कि जल्द ही ट्रैक्टर चालक को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story