×

Hardoi News: जाम से जूझता शहर, हूटर सुन दौड़ते ज़िम्मेदार, स्कूल के बच्चों व मरीजों को होती समस्या

Hardoi News: इन दिनों शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बे-पटरी हो चुकी है। शुक्रवार सुबह शहर का जिंदपीर चौराहा जाम से घिरा रहा। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या सुबह स्कूल जाने वाले छात्र छात्राओं को उठानी पड़ती है।

Pulkit Sharma
Published on: 9 Feb 2024 7:50 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2024 9:28 AM GMT)
Hardoi News
X

Hardoi News (Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में जिला प्रशासन लोगों को जाम से राहत दिलाने में नाकाम साबित हो रहा है। प्रशासन द्वारा लाख प्रयास किया जा रहे हैं, लेकिन फिर भी जाम से निजात शहर वासियों को नहीं मिल पा रही है। हाल यह है कि सुबह 9:00 से ही शहर के प्रमुख चौराहे जाम से घिर जाते हैं। ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों को सबसे ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कभी कभार तो बच्चे स्कूल देरी से पहुंचते हैं। वहीं, जाम लगने से रेल यात्रियों को भी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। कभी कबार तो जाम के चलते रेल यात्रियों की ट्रेन तक छूट जाती हैं। शहर की अधिकांश सड़के अतिक्रमण से पटी हुई है। वही, चौराहों पर संचालित हो रहे अवैध बस अड्डे जाम का प्रमुख कारण बन रहे हैं।

जिला प्रशासन के अधिकारी चौराहा पर संचालित हो रहे अवध बस अड्डा टैक्सी स्टैंड को लेकर कोई भी सख्त कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। क्योंकि, ज्यादातर की अड्डे राजनीतिक दलों से संरक्षित लोगों के संचालित हो रहे हैं। शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए बाईपास का निर्माण तो हो रहा है। लेकिन शहर के अंदर कोई भी कार्य होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। चौराहा पर तैनात रहने वाले ट्रैफिक पुलिस के साथ पीआरडी जवान भी ट्रैफिक संभालने में नाकाम साबित हो रहे हैं। जब शहर में जाम बढ़ जाता है तब ट्रैफिक से लेकर पीआरडी जवान जाम को खुलवाने के प्रयास करते नजर आते हैं। ट्रैफिक की ज़िम्मेदारी संभालने वाले हूटर को सुन जाम को अच्छे से खुलवाते नज़र आते हैं।

सुबह से ही लग जाता जाम

इन दिनों शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बे-पटरी हो चुकी है। शुक्रवार सुबह शहर का जिंदपीर चौराहा जाम से घिरा रहा। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या सुबह स्कूल जाने वाले छात्र छात्राओं को उठानी पड़ती है। जिला प्रशासन के निर्देश पर अधिकांश स्कूलों का समय 10:00 बजे का है ऐसे में बच्चे 9:30 बजे घर से निकलते हैं। लेकिन, जिन्दपीर चौराहे पर बच्चों को काफी देर तक जाम में फंसा रहना पड़ जाता है। जिससे बच्चों को स्कूल पहुंचने में देरी हो जाती है। शहर के जिंदपीर चौराहे पर खड़े होने वाले पीआरडी व ट्रैफिक के जवान भी जाम को संभालने में ना साबित होते हैं वहीं शहर के ही पिहानी चुंगी पर भी प्रतिदिन जाम की स्थिति बनी रहती है। शाहजहांपुर रोड पर शहर के कई बड़े स्कूल संचालित होते हैं ऐसे में स्कूल जाने वाली बसें घंटों जाम में फंसी रहती है। जाम लगने से जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज पहुंचने वाली एंबुलेंस भी जाम में फंसी रहती है।

शहर की बात की जाए तो शहर के जिन्दपीर चौराहे पर अवैध टैक्सी व बस स्टैंड संचालित है। इसी के साथ चौराहे से लेकर रेलवे स्टेशन और जेल रोड, नघेटा रोड, सीतापुर ओवर ब्रिज की ओर जाने वाले मार्ग के दोनों तरफ अतिक्रमण फैला हुआ है। ऐसे में जाम की स्थिति काफी बढ़ जाती है। वहीं, शहर के पिहानी चुंगी का भी यही हाल है। पिहानी चुंगी पर भी अवैध स्टैंड संचालित है। यहां भी दुकानदारों ने सड़क के दोनों और अतिक्रमण फैला रखा है। ऐसे में वाहनों के आवागमन में काफी समस्या होती है और जाम की स्थिति बनी रहती है। शहर का सिनेमा चौराहा हो या नुमाइश चौराहा यहां भी अतिक्रमण और अवैध अड्डों के चलते जाम बना रहता है। क्षेत्र के लोगों की मांग है कि जिला प्रशासन द्वारा शहर के प्रमुख चौराहा से अवैध बस अड्डे व टैक्सी स्टैंड को हटवाकर अतिक्रमण अभियान चलाया जाए जिससे शहर को जाम से निजात मिल सके। अब देखने वाली बात यह होगी कि जिला प्रशासन के अधिकारी बच्चों व मरीजों की समस्याओं को देखते हुए कोई ठोस कदम उठाते हैं या यूं ही शहर के लोग जाम के झाम में करहाते रहेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story